Loading...

बदल गया है SBI में पैसे के लेनदेन का ये नियम, जान लीजिए इसके बारे में फटाफट

0 212

अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. जी हां, दरअसल देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पैसे के लेन-देन का नियम बदल चुका है. दरअसल, एसबीआई ने कैश निकालने और जमा करने नियमों में बदलाव किया है. आपको बता दें कि नए नियम के जानने पर आप फायदे में रहेंगे. चलिए जानते हैं एसबीआई से कैश निकालने और जमा करने से जुड़े नियम जो बदले हैं..

दूसरे के खाते में जमा नहीं कर पाएंगे पैसे

जानकारी के लिए बता दें कि SBI ने ग्राहकों के बैंक खातों को सुरक्षित रखने के लिए ये फैसला लिया है कि किसी के खाते में कोई दूसरा शख्स पैसे नहीं जमा करा पाएगा. यानी इसका मतलब यह हुआ कि अगर ‘A’ का एसबीआई में बैंक खाता है तो केवल वही कैश काउंटर पर जाकर पैसे जमा करा पाएगा. यहां तक कि कोई पिता भी अपने बेटे के SBI खाते में पैसे नहीं जमा करा पाएगा.

किसी भी ब्रांच में जमा कर सकेंगे पैसे

Loading...

आपको बता दें कि अब SBI ने अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए एक और नियम बदल दिया है. जी हां, दरअसल इस नियम के तहत SBI ग्राहक अब देश की किसी भी ब्रांच में जाकर अपने बचत खाते में जितना चाहे पैसा जमा कर सकते हैं.

अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्‍शन

मालूम हो कि अब एसबीआई खाते में एक न्‍यूनतम बैलेंस हर महीने रखकर आप ATM से अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्‍शन कर सकते हैं. बता दें कि RBI ने देश के टॉप बैंकों को यह निर्देश दिया है कि वे अपने ग्राहकों को प्रति महीने एक निश्चित संख्‍या में फ्री एटीएम ट्रांजैक्‍शन की सुविधा उपलब्‍ध कराएं.

ATM से पैसा निकालने की घटी लिमिट

जानकारी के लिए बता दें कि SBI ने ATM से रोजाना पैसे निकालने की लिमिट को 40,000 रुपये से घटाकर 20,000 रुपये कर दिया है. जी हां, दरअसल ATM से पैसे निकालने की नई लिमिट 31 अक्टूबर को लागू हुई थी. आपको बता दें कि ऐसा करने के पीछे के 2 कारण हैं:

पहला डिजिटल ट्रांजैक्शंस को बढ़ावा देना

और दूसरा ATM फ्रॉड के बढ़ते मामलों से निपटना

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.