Loading...

अब आप भी खोल सकते हैं खुद का पेट्रोल पंप, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

0 125

यह तो हम सब जानते हैं कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिलता है ऐसे में यही उतार-चढ़ाव में आपको कारोबारी का मौका तलाशना चाहिए. जी हां, दरअसल यह सही वक्त है जब आप अपना पेट्रोल पंप शुरू कर सकते हैं.

मालूम हो कि सरकार की होल्डिंग वाली सबसे बड़ी ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन यानी कि IOC)ल की डीलरशिप ली जा सकती है. यही नहीं, इसके अलावा, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से भी डीलरशिप ली जा सकती है.

ऐसे में अगर आप भी पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो इसके लिए कंपनियों की वेबसाइट पर डिटेल्‍ड प्रोसेस मौजूद है. चलिए जानते हैं इसके बारे में..

आवेदन के लिए है ये जरूरी

Loading...

बता दें कि पेट्रोल पंप मालिक बनने के लिए भारतीय नागरिक होना आवश्यक है.

आपकी उम्र 21 से 55 साल के बीच होनी चाहिए.

कम से कम 10वीं तक की एजुकेशन पूरी होनी चाहिए.

जानिए पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या है जरूरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए. हालांकि आप जमीन किराए पर भी ले सकते हैं लेकिन अगर जमीन किराए पर लेते हैं तो जमीन मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट यानी कि NOC लेना आवश्यक है.

आपको बता दें कि परिवार के किसी और सदस्‍य की जमीन के लिए भी आपको एक NOC और एफिडेविट बनवाना होगा.

इसके अलावा लीज पर ली गई जमीन के लिए लीज एग्रीमेंट आवश्यक है. मालूम हो कि इसमें रजिस्टर्ड सेल्स डीड या फिर लीज डीड होनी चाहिए.

बता दें कि ग्रीन बेल्ट के आसपास जमीन नहीं होनी चाहिए.

वहीं दूसरी तरफ कृषि भूमि को कंवर्जन के जरिए गैर कृषि भूमि में लाना होगा. तभी पेट्रोल पंप खोल सकते हैं.

दरअसल जमीन के पूरे डॉक्‍युमेंट्स और नक्‍शा होना चाहिए.

जानिए कितना आएगा खर्च

मालूम हो कि वह पेट्रोल पंप खोलने में आना वाला खर्च पेट्रोलियम कंपनी पर निर्भर करता है. जी हां, दरअसल ग्रामीण और शहरी इलाकों के हिसाब से खर्च अलग-अलग है. आपको बता दें कि प्रॉपर्टी का खर्च हटाकर ग्रामीण क्षेत्र में खर्च 12 लाख के आसपास होगा. वहीं, शहरी इलाकों में इसकी लागत 25 लाख रुपए हो सकती है.

इस प्रकार करें पेट्रोल पंप के लिए आवेदन

आपको बता दें कि पेट्रोलियम कंपनियों ने जो विज्ञापन जारी किए हैं उन्हें देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जगह कहां होनी चाहिए. दरअसल इसके अलावा कई और आवश्यक जानकारी भी यहीं मिलेंगी. मालूम हो कि अप्‍लाई करने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट पर ऑप्‍शन मौजूद रहता है.

इंटरव्यू के बाद होगा चयन

बता दें कि आपके आवेदन के बाद कंपनी आपकी लोकेशन को देखेगी. दरअसल फिर कॉन्ट्रैक्ट के लिए आपको बुलाएगी. मालूम हो कि पहला राउंड में चयन होने पर दूसरा कंपनी के साथ इंटरव्यू होता है. दरअसल इसके बाद ही पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस मिलता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.