Loading...

भारत के 5 ऐसे मंदिर जहां पर श्रद्धालुओं की हर मनोकामना हो जाती है पूरी

0 99

भारत में ऐसे कई मंदिर हैं जो पूरे विश्व में अपनी विशेषताओं को लेकर प्रसिद्ध है. भारत में पूजा अर्चना पर लोग बहुत ज्यादा विश्वास करते हैं, इसी कारण हर गली, गांव और शहर में आपको मंदिर दिख जायेंगे. हालाँकि ऐसे कई मंदिर है जो भक्तों की मन्नत पूरी करने के लिए जाने जाते हैं.

भारतीय इतिहास में पौराणिक ग्रंथ और कथाएं अपना एक अलग ही महत्व रखती है. इन्ही कथाओं में शक्तिपीठों का जिक्र आता है जो देवी के टुकड़े गिरने पर बने थे. आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही शक्तिपीठ और मंदिरों के बारे में जहां हर श्रद्धालु अपनी मन्नत को पूरी करवाने जाता है.

जगन्नाथ मंदिर

Loading...

उड़ीसा में स्थित भगवान जगन्नाथ का मंदिर हर वक़्त भग्तो की भीड़ से भरा रहता है. भारत का यह प्रसिद्ध शक्तिपीठ मंदिर पूरे विश्व में श्रदालुओं की मन्नत पूरी करने के लिए जाना जाता है. हर साल लाखों भक्त इस मंदिर में मत्था टेकने आते हैं.

कसार देवी मंदिर

कसार देवी मंदिर को लेकर श्रद्धालुओं में अटूट आस्था है. उत्तराखंड के अल्मोड़ा के नजदीक स्थित इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि, माता यहां भक्तों की हर मुराद पूरी करती है.

हिंगलाज माता मंदिर

51 शक्ति पीठो में से ये शक्तिपीठ मंदिर पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. जब भारत और पाक का बंटवारा हुआ तो यह मंदिर पाकिस्तान में रह गया, लेकिन फिर भी हर साल लाखों श्रद्धालु इस मंदिर में धोक लगाने पहुंचते हैं. हिंगलाज माता सच्चे मन से आने वालों भग्तो की हर इच्छा पूरी करती है.

मेहंदीपुर बालाजी

हजार साल पुराने हनुमान जी के इस मंदिर की ख्याति दूर-दूर तक फैली हुई है. राजस्थान के दोसा में स्थित मेहंदीपुर बालाजी मंदिर, यहां आने वाले हर भक्तों की पीड़ा और संकट को दूर करता है. हर वक्त बाबा के इस चमत्कारी मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी रहती है.

महाकाली शक्तिपीठ

गुजरात के पावागढ़ में ऊंची पहाड़ियों पर स्थित माता रानी के इस मंदिर में भक्तों की अटूट आस्था है. कहा जाता है कि माता सती के दहिने पैर की अंगुली यहाँ गिरी थी जो आस्था का केंद्र है. आज तक इस चमत्कारी मंदिर से कोई भक्त खाली हाथ नहीं लौटा है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.