Loading...

बड़ा ही गजब का है ये पौधा, मिनटों में कर देता है किसी भी जहर को बेअसर

0 176

हमारे आसपास ऐसी कोई जड़ी बूटियां पाई जाती है, जिनका इस्तेमाल करने से व्यक्ति ऐन मौके पर अपनी जान बचा सकता है. जी हा, ऐसी ही एक पौधे का नाम है ‘ककोड़ा’ जो 5 मिनट में सांप के जहर का असर उतरता है. इस पौधे की सब्जी बनाकर खाने पर बेशुमार ताकत आती है. देखने में यह करेले से मिलता-जुलता होता है. ककोड़ा एक बेल के लगता है जो बरसात के मौसम में अधिकतर पहाड़ी जमीनों में लगती है. ये बेल जंगली झाड़ियों में उगती है. यह बेल नर और मादा दो अलग अलग प्रकार की प्रजति की होती है.

इस औषधि का साग बड़ा स्वादिष्ट बनता है. इसका साग खाने वाला व्यक्ति अपनी उंगलियां चाटते रह जाता है. अगर नर्म ककोड़े को गरम मसाले और लहसुन के साथ पकाकर खाएं तो इसके लजीज स्वाद के आगे हर सब्जी फेल हो जाती है.

इस का साग ना केवल स्वाद होता है ,जबकि कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी होता है. ककोड़े में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा ककोड़े का उपयोग कई औषधि दवाइयों में किया जाता है. ककोड़े के पौधे की जड़ को 2 दिन तक सुखाकर रखने के बाद उसको कूट लीजिए. अब जो पाउडर बनता है वो बहुत उपयोगी होता है. अगर किसी व्यक्ति को सांप काट लेता है तो एक चम्मच काकोड़े पाउडर को दूध में मिलाकर पिला दे, जिससे तुरंत ही सांप का जहर उतर जाएगा. ककोड़े की कंद भी एक प्रकार की औषधि होती है. ककोड़े की कंद को एक से 5 ग्राम चीनी या शहद की मात्रा में मिलाकर सेवन करने पर ये शरीर में कई पोष्टिक तत्वो की कमी पुरी करती है. हालांकि इस का ज्यादा सेवन उल्टी का कारण भी बन सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.