Loading...

बच्चे के शरीर पर जन्म से थे काले धब्बे, देखते ही डॉक्टर भांप गए थे खतरा, हो चुके हैं 26 ऑपरेशन..

0 326

दुनिया में ऐसी कई अजीबोगरीब बीमारियां हैं जो मेडिकल साइंस के सामने मुसीबत बनी हुई है. ऐसी ही एक बीमारी का नाम कॉन्जेनिटल मेलानोसाइटिक नेवस है. अमेरिका के जॉर्जिया में करीब 5 साल पहले एक बच्चे का जन्म हुआ जो जन्म से ही इस बीमारी से ग्रसित था. बच्चे का जन्म हुआ तो उसके शरीर पर काले धब्बे थे. डॉक्टर बच्चे की बीमारी समझ गए थे और उन्होंने उसके माता-पिता को बताया कि यह बच्चा भविष्य में खतरनाक स्किन कैंसर से पीड़ित हो सकता है. बच्चा अभी बड़ी सीरियस कंडीशन में है. जिस कारण इसके इलाज के लिए इसकी बहुत सारी सर्जरी करनी पड़ेगी. डॉक्टर अब तक इसके 26 ऑपरेशन कर चुके हैं लेकिन फिर भी काले निशान अभी तक मिटे नहीं है.

डॉक्टर ने पेरेंट्स को किया अलर्ट

दरअसल 5 साल पहले जार्जिया स्टेट की अटलांटा सिटी में एक बच्चे का जन्म हुआ जो उस वक्त काफी सुर्खियों में रहा था. जन्म से ही यह बच्चा काले धब्बों से इस कदर भरा हुआ था कि उसकी पीठ पूरी काली थी. डॉक्टर ने तुरंत बीमारी पकड़ ली और उसके पेरेंट्स को बताएं कि आपका बच्चा सकॉन्जेनिटल मेलानोसाइटिक नेवस नाम की बीमारी का शिकार है जिसमें वो भविष्य में स्किन कैंसर से भी ग्रसित हो सकता है. डॉक्टर ने बच्चे की मां को बताया कि आपके बच्चे को शुरुआती कई सालों में काफी ऑपरेशन और सर्जरीज झेलनी पड़ेगी. यह बच्चा जिसका नाम डिलांन था वो इतना काले धब्बों से भरा हुआ था कि उसकी सर्जरी के लिए शरीर पर इतनी ज्यादा स्किन मिलना भी असंभव था. डॉक्टर की इन बातों को सुनकर डिलांन की मां कारा बहुत घबरा गई.

Loading...

5 साल की उम्र तक झेल चूका है 26 ऑपरेशन

डिलांन की उम्र जैसे ही बड़ी वैसे ही डॉक्टर ने उसके ऑपरेशन करने शुरू कर दिए. डिलांन के शरीर पर स्किन ट्रांसप्लांट करना था, जिसके लिए बॉडी पर बहुत ज्यादा स्किन की जरूरत थी. इतनी स्किन को पाने के लिए डॉक्टर ने उसके शरीर पर स्किन इंप्लांट्स की, जिस को उसके शरीर के प्रभावित अंग पर लगाया गया. अब तक 5 सालो में इस बच्चे के 26 ऑपरेशन हो चुके हैं लेकिन फिर भी उसके शरीर से आधे काले धब्बे गायब हुए हैं.

माँ को डर है इस बात का

डिलांन की मां ने बताया कि उनके बेटे को हर 3 से 6 महीने के भीतर एक सर्जरी झेलनी पड़ती है. सर्जरी का टाइम जिस अंग पर होने वाली होती है, वो निर्धारित करता है. डीलान की मां को डर है कि यह बर्थ मार्क कैंसर का रूप ना ले ले, क्योंकि डॉक्टर ने बताया था कि यह कभी भी कैंसर में तब्दील हो सकते हैं. कारा ने बताया कि उनका बेटा बहुत बहादुर है. वो इतने ऑपरेशन झेलने के बाद भी बहुत ज्यादा खुश रहता है. कारा भी इस कोशिश में लगी रहती है कि उनका बेटा खुश रहे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.