Loading...

केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना में किया बड़ा बदलाव, अब लाखों लोगों के सर पर आएगी छत

0 8

प्रधानमंत्री मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना या यूं कहें कि उनका ड्रीम प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री आवास योजना है. अब इसी को सरकार और आगे ले जाने का प्लान कर ही है. जी हां, दरअसल केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.4 लाख अतिरिक्त घर बनाने को मंजूरी दे दी है.

आपको बता दें कि अब इस योजना के तहत बनने वाले कुल घरों की संख्या 85 लाख हो जाएगी. दरअसल न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, यूनियन हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्ट्री ने मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र की अध्यक्षता में हुई Central Sanctioning and Monitoring Committee यानी कि CSMC की 45वीं बैठक के बाद एक बयान जारी कर ये जानकारी दी गई है.

आपको बता दें इस बयान में ऐसा बताया गया कि इस योजना के तहत शहरी गरीबों के लिए 1,40,134 अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे. मालूम हो कि इन 1.4 लाख घरों में से किन प्रदेशो में कितने घर बनेंगे उनकी सूची कुछ इस प्रकार है:

उत्तर प्रदेश में 54,277 घर,
पश्चिम बंगाल में 26,585 घर,
गुजरात में 26,183 घर,
असम में 9,328 घर,
महाराष्ट्र में 8,499 घर,
छत्तीसगढ़ में 6,507,
राजस्थान में 4,947 घर
और हरियाणा में 3,808 घर इस योजना के तहत बनाए जाएंगे.

Loading...

जानकारी के लिए बता दें कि इसमें कुल 492 प्रोजेक्ट्स हैं, जिनपर 6,642 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इनमें से केंद्र ने अपनी तरफ से 2,102 करोड़ की आर्थिक सहायता को मंजूरी दे दी है.

इस तरह भरें सब्सिडी स्कीम एप्लिकेशन फॉर्म

आपको बता दें कि PMAY सब्सिडी स्कीम एप्लिकेशन फॉर्म को आप इस लिंक https://pmaymis.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं. मालूम हो कि इस फॉर्म को ‘सिटीजन एससेमेंट’ टैब के तहत ‘बेनिफिट फॉर अदर 3 कंपोनेंट्स’ पर क्लिक करके ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है.

बता दें कि इसमें आवेदक को अपना आधार नंबर और नाम दर्ज करना होगा. जानकारी वेरिफाई होने के बाद फॉर्म भरा जा सकता है. साथ ही आवेदक की इनकम, परिवार के सदस्यों की संख्या, पता, कॉन्टेक्ट नंबर, परिवार के मुखिया की उम्र, धर्म, जाति आदि को भी भरना है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.