Loading...

एक SMS के जरिए आप घर बैठे ही जान सकते हैं कितना है आपके PF खाते में पैसा, जानिए तरीका

0 5

ये तो आप जानते ही होंगे कि कर्मचारी भविष्य निधि यानी कि EPF सभी सैलरी पाने वाले कर्मचारियों के लिए ईपीएफओ की तरफ से चलाई जाने वाली रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है। आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन 20 या उससे अधिक कर्मचारी वाले संस्थानों के कर्मचारियों को पीएफ में निवेश की अनुमित देता है।

दरअसल EPF स्कीम के तहत एक कर्मचारी को अपनी बेसिक सैलरी का 12 % इसमें योगदान करना होता है, इसी के साथ नियोक्ता की तरफ से भी उतना ही योगदान दिया जाता है.

ऐसे में पीएफ का बैलेंस जानना भी बेहद जरूरी है. आपको बता दें कि इसको जानने के कई तरीके हैं. इनमें एक तरीका है एसएमएस के द्वारा. दरअसल इसके लिए ईपीएफओ ने बाकायदा नंबर भी जारी किया हुआ है.

बता दें कि इस सुविधा लेने के लिए आपको अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस भेजना होगा. हालांकि, इसके लिए आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी कि यूएनएन पता होना चाहिए.

Loading...

इस तरह जानें SMS से पीएफ बैलेंस

आपको बता दें कि एसएमएस के जरिए पीएफ खाते का बैलेंस जानना है तो उसके लिए आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से ही एक एसएमएस भेजना होगा. मालूम हो कि ईपीएफ एसएमएस के जरिए 10 भाषाओं में बैलेंस जानने की यह सुविधा देता है. आप अंग्रेजी, हिन्‍दी, तेलुगू, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कननड, मलयालम, तमिल और बंगाली में प्राप्‍त कर सकते हैं.

यही नहीं, आपके पास यूएन नंबर है तो एसएमस के जरिए बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN के साथ जिस भाषा में जानकारी चाह रहे हैं उस भाषा के पहले 3 अक्षर के साथ 7738299899 भेजना होगा.

इस तरह समझें

जैसे उदाहरण के लिए अगर, आप अंग्रेजी में संदेश प्राप्‍त करना चाहते हैं तो इसके लिए EPFOHO UAN ENG टाइप कर 7738299899 पर भेजना होगा. बता दें कि ठीक इसी तरह दूसरी भाषाओं में संदेश जानने के लिए एसएमएस करना होगा. मालूम हो कि इस सेवा के विषय में कोई असुविधा हो तो आप टोल फ्री नंबर 1800118005 पर बात कर सकते हैं.

UAN नहीं है तो यूं करें पता

मालूम हो कि यदि, आपको यूएन नंबर पता नहीं है तो आप इसको खुद से चेक कर सकते हैं. जी हां, दरअसल इसके लिए आप इस लिंक http://uanmembers.epfoservices.in/check_uan_status.php पर क्लिक करना होगा. बता दें कि इसके बाद एक पेज खुलेगा, उसमें मांगी गई जानकारियां भरनी होगी.

बता दें कि जानकारी में आपके राज्य का नाम, सिटी का नाम, इस्टेबलिशमेंट कोड और पीएफ अकाउंट नंबर भरना होगा और चेक स्टेटस बटन पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही आपको एक मैसेज दिखेगा, जिसमें यह बताया गया होगा कि आपको यूएएन नंबर मिला है या नहीं. बता दें कि अगर आपको यूएएन नंबर मिल गया है तो आप इसके लिए अपनी कंपनी से पता कर सकते हैं.

आखिर क्या होता है यूनएन नंबर

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यूनिवर्सल अकाउंट नंबर या यूएएन की सुविधा देता है. दरअसल इसके जरिए ईपीएफओ सदस्य अपने यूनिवर्सल पीएफ अकाउंट को रियल टाइम बेसिस पर देख सकता है.

वहीं अगर, वह जॉब को बदलता है पीएफ खाता बदले की जरूरत नहीं होगी. बता दें कि यूएन नंबर के जरिए वह अपना पीएफ खाते को नई कंपनी में ट्रांसफर कर सकता है या मैनेज कर सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.