Loading...

पायरिया पर दवा नहीं कर पा रही है कोई असर तो अपनाकर देखें ये घरेलू उपाय, दूर हो जाएगी दिक्कत

0 14

वर्तमान समय में ज्यादातर लोग पायरिया जैसी बीमारी से परेशान है। हालांकि यह बीमारी उनकी लापरवाही का नतीजा है। टीवी में ऐड देखकर टूट पेस्ट तो बहुत जल्दी खरीद लेते हैं। लेकिन उसका उपयोग नहीं करते हैं। जिसके कारण लोगों को डेंटिस्ट के चक्कर बार बार लगाने पड़ते हैं। महंगी महंगी दवाइयां ना सिर्फ आपकी जेब को ढीला करने का काम करती है। बल्कि कभी-कभी इसके नुकसान भी हो सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस बीमारी का इलाज ना सिर्फ आपको दवाइयों से मिलेगा। बल्कि आपके घर में भी कुछ ऐसी चीजें मौजूद है। जिनका सेवन करने से आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं।

पहले जैसी बीमारी का इलाज आपके घर में ही मौजूद होता है। पायरिया का इलाज करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं । हालांकि यह बहुत ही ज्यादा आसान है। और कारगर भी है इसका असर महंगी महंगी दवाइयों से कई ज्यादा होता है। लेकिन इसकी सबसे खास बात यह है। कि इससे आपके शरीर को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

नमक का सेवन

आपको बता दें कि पायरिया में नमक बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होता है । क्योंकि नमक एंटीबैक्टीरियल होता है और पायरिया में नमक के इस्तेमाल से सूजन दर्द और खून निकलने को रोका जा सकता है। पायरिया अगर आपको है तो आप ऐसे में एक गिलास पानी में दो छोटे चम्मच नमक का घोल तैयार करें और उसका दिन में दो-तीन बार कुल्ला करें।

Loading...

मसूड़ों की मालिश करें

पायरिया की समस्या से निजात पाने के लिए आप मसूड़ों की मालिश भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करने से उसके अंदर के बैक्टीरिया को भी हटाया जा सकता है। जो बहुत ही ज्यादा कारगर घरेलू उपायों में से एक है। आप मसूड़ों की मालिश के लिए नारियल का तेल या तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी को लगाएं

हल्दी को सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है। पायरिया में भी हल्दी काफी ज्यादा कारगर साबित होती है। यह मसूड़ों की सूजन को कम करने के साथ साथ काफी ज्यादा लाभ पहुंचाती है।आपको बता दें कि आप हल्दी को मंजिल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा एक हफ्ते तक करने से आपके मसूड़ों की समस्या कम हो जाएगी।

अमरूद का सेवन

अमरूद पायरिया के चलते मसूड़ों की सूजन को कम करने और उसके दर्द से निजात दिलाने में सहायता करता है। इतना ही नहीं अब उसके साथ साथ की पत्तियां भी काफी ज्यादा गुणकारी होती है। अमरूद की ताजी पत्तियों को अच्छे से चबाएं। इससे निकलने वाले रस को अपने मुंह के चारों तरफ लगाएं। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

नीम का इस्तेमाल

नीम के गुणों के बारे में हम सभी जानते हैं। नीम के अंदर कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं। जिससे हम काफी सारी बीमारियों से निजात पा सकते हैं। आपको बता दें कि नीम के अंदर ऐसे गुण भी होते हैं। जो पायरिया को जड़ से खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आप नीम की पत्तियों का रस निकालकर अपने मसूड़ों पर लगाए मुंह के अंदर चारों तरफ इसको अच्छे से लगाये। इसको 5 मिनट तक लगाकर रखें और इसके बाद अच्छे से कुल्ला कर लें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.