Loading...

ब्लड शुगर कंट्रोल से लेकर वजन करने तक में मददगार है मोरिंगा टी, होते हैं कई और भी फायदे

0 6

एक विदेशी भारतीय जड़ी बूटी जिसे मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि इसके कई सारे नाम है । लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना ज्यादा लाभदायक है। जी हां को बता दें कि साउथ इंडिया में इसका इस्तेमाल सांभर में किया जाता है और माना जाता है। कि इसका पाउडर आपकी स्किन के लिए काफी ज्यादा कारगर है। और आपको काफी सारे इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करता है। इसके अंदर एंटी फंगल एंटी वायरल जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं। लेकिन अब इसका इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों के लिए और बढ़ते हुए मोटापे को कम करने के लिए भी किया जाता है। आइए जानते हैं मोरिंगा ट्री के बेहतरीन फायदों के बारे में।

वजन को करता है कम

आपको बता दें कि कई सारी किताबों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि मोरिंगा की चाय पीने से वजन कम हो जाता है। क्योंकि यह शरीर के फैट को कम करने का काम करता है। और हमारे शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है। इसके पत्तों में फैट कम होता है। और ज्यादा मात्रा में इसके अंदर पोषक तत्व पाए जाते हैं।

बैक्टीरियल डिजीज

Loading...

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि मोरिंगा की चाय में उच्च मात्रा में एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। जो कि आपके बैक्टीरियल डिजीज से लड़ने का काम करते हैं।

डायबिटीज में लाभदायक

आपको बता दें कि मोरिंगा की चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक होती है। क्योंकि मोरिंगा ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा के साथ ही यूरिन में शुगर और प्रोटीन को कम करने में मदद करता है। जो कि आपकी एक हीमोग्लोबिन के लेवल को भी सुधारता है।

हाई ब्लड प्रेशर

आपको बता दें कि मोरिंगा की चाय में कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो धमनियों को मोटा होने से रोकने में मदद करते हैं। और इतना ही नहीं इसके साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्याओं से भी निजात दिलाते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.