Loading...

गंजेपन की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दूर हो जाएगा गंजापन

0 9

अक्सर खराब लाइफस्टाइल के कारण हम सभी के बाल कमजोर हो जाते हैं। जिसकी वजह से हम उम्र से पहले ही गंजेपन का शिकार होने लगते हैं। हालाकिं इन सब से बचने के लिए कई लोग महंगे महंगे ट्रीटमेंट भी कराते हैं। लेकिन कभी कभी इन सब का कुछ फायदा देखने को नहीं मिलता हैं। लेकिन अगर आप भी गंजेपन की समस्या से परेशान हैं तो आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय जिनसे आपको इस समस्या से कुछ ही समय में राहत मिल सकेगी।

बालों के लिए मेथी का इस्तेमाल करना काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। आपको बता दें इसके पत्ते को लगभग 12 घंटे के लिए पानी में भिगों कर रख दें। इसके बाद इसको पीसकर दही में मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में एक हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं।

गंजेपन से राहत पाने के लिए उड़द दाल भी एक कारगर उपाय हैं। इसके लिए आप बिना छिलके वाली उड़द दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Loading...

इस दाल को उबाल कर पहले पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं।

आपको बता भी आपके बालों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक हैं। अदरक को पीसकर इसका रस निकाल लें। अब इसे जैतून के तेल के साथ मिलाकर हल्का गर्म कर लें। इसके बाद इसको अपने बालों में लगाएं और इससे अच्छे से मसाज भी करें।

गंजेपन को दूर करने के लिए मुलेठी सबसे बेहतरीन उपाय हैं। आपको बता दें इसको पीसकर इसमें दूध और केसर मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगाए। इस नुस्खे को कुछ महीनो तक करने से गंजेपन की शिकायत जल्द ही दूर हो जाएगी।

आप सभी को बता दें हमेशा अपने बालों में कैप न पहनें क्योंकि ज्यादा देर तक कैप पहनने से पसीना,कीटाणु और गंदगी सिर के किनारों पर लग जाती हैं। जिससे हमारे बालों को काफी ज्यादा नुक्सान होता हैं। जिससे बाल झडऩा शुरू हो जाते हैं। अगर आप अपने बालों में हेयर स्प्रे या फिर जैल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं तो इस बात का ध्यान करें कि आप इन सब को गंदे बालों में नहीं लगाएं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.