Loading...

कहीं आपके घर में भी तो नहीं है ये खूबसूरत पौधा, सांप से 12000 गुना होता है जहरीला

0 24

ज्यादातर आप सभी ने इस बात को सुना होगा कि पेड़ पौधे और बीज और फल हमारे शरीर के लिए और पर्यावरण के लिए भी कितने ज्यादा फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या कभी आपने इस बात को सुना है कि कुछ ऐसे भी पौधे होते हैं। जिनके बीच फूल और फल इतनी ज्यादा जहरीले होते हैं। चंद मिनटों के अंदर इंसान मौत के घाट पर जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही खतरनाक जहरीले पौधे के बारे में बताएंगे। जो अक्सर रिहायशी इलाकों के अंदर देखे जाते हैं। कई लोग ड्राइंग रूम बालकनी में भीं इन पौधों को लगाना पसंद करते हैं। लेकिन लोग इस बात से अनजान है। कि यह पौधा उनके लिए कितना ज्यादा खतरनाक है। ये पौधे इतने ज्यादा खूबसूरत होते हैं कि किसी का भी मन कर जाता हैं इन की खुशबू लेने का। लेकिन आप ऐसी गलती कभी ना करें। क्योंकि यहां के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं।

अरंडी

आपको बता दें कि अरंडी के पौधे में रायसेन नाम का जहर पाया जाता है। जो शरीर में प्रोटीन बनने की प्रक्रिया को भी बंद कर देता है। गुलाबी और हरे रंग का दिखने वाला यह पेड़ अगर आपके आसपास पाया जाता है। तो इसको बिल्कुल भी स्पर्श ना करें। क्योंकि इसके अंदर ऐसा जहर होता है। जो आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है।

Loading...

गुलाबी मटर

मटर के आकार की फली और केकड़ी की आंख जैसे बीज देने वाला है। यह आमतौर पर 20 मीटर का होता है। इसके बीज में 2 दिन के अंदर इंसान की मौत हो जाती। हालांकि यह एक बारामासी पेड़ होता है। जो कि ज्यादातर घरों में और जंगलों में देखने को मिलता है।

ओरिएंडर

आपको बता दें कि इस पर में ऐसी जड़ी बूटी है। जो करीबन 13 से 15 फीट लंबी होती है। आपको बता दें कि इसके फूलों पर लाल ओर भूरे रंग का होता है। हालांकि यह पौधा ज्यादातर कॉलोनी के अंदर देखने को मिलता है। लेकिन इस पेड़ के पत्ते और छाल इंसानों के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। इतना ही नहीं इस पेड़ को छूने भर से व्यक्ति बीमारियों का शिकार हो जाता है।

Aconite

आपको बता दें कि क्वीन ऑफ प्वाइजन के नाम से भी जाना जाता है। उसको छूने भर से ही एलर्जी हो जाती है। और खाने से तो व्यक्ति तुरंत मौत के घाट पर जाता है।

Hemlock tree

आपको बता दें कि इस पेड़ के अंदर टॉक्सिन को नाईट नाम का जहर पाया जाता है। इस पर सफेद रंग के बेहद जहरीले फूल भी होते हैं। जिससे व्यक्ति के ना सिर्फ मौत होती है। बल्कि उसकी याददाश्त भी चली जाती है।

लिली ऑफ द वेली

इसका पौधा ही नहीं इसकी फूल भी अपने तरफ सभी को ज्यादा आकर्षित करते हैं। जो हर किसी का मन मोह लेते हैं। लेकिन ऑफ वेली इंसान के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। जी हां आपको बता दें इसके अंदर ऐसा जहर पाया जाता हैं। जिससे व्यक्ति की मौत सिर्फ 24 घंटे के अंदर हो जाती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.