Loading...

अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए एक राजा रूप बदलकर निकला, उसने देखा कि एक आदमी मजदूरों से भारी पत्थर उठवा रहा है, राजा ने उस आदमी से पूछा कि तुम मजदूरों की मदद क्यों नहीं करते, आदमी ने कहा कि मैं

0 1,448

किसी देश में एक राजा रहता था, जो सबकी मदद करता था। राजा अपनी प्रजा के सुख-दुख का बहुत ध्यान रखता था। 1 दिन राजा सामान्य व्यक्ति बनकर अपने नगर में घूमने निकला, ताकि वो लोगों के बीच जाकर उनकी परेशानियों को जान सके। कोई भी राजा को पहचान नहीं पाया।

एक जगह राजा ने देखा कि कई मजदूर मिलकर एक बड़े पत्थर को उठाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन पत्थर बहुत भारी था। इस वजह से 5 मजदूर मिलकर भी उस पत्थर को नहीं उठा पा रहे थे। जब राजा ने देखा तो कि एक आदमी उन मजदूरों को पत्थर ना उठाने की वजह से डांट रहा है, बल्कि उनकी मदद नहीं कर रहा तो राजा उस आदमी के पास गए और बोले- तुम इन मजदूरों की थोड़ी सी मदद कर दो तो यह पत्थर आसानी से उठ जायेगा और तुम्हारा काम जल्दी हो जाएगा।

उस आदमी ने अकड़ते हुए कहा- मैं दूसरों से काम लेता हूं, मैं खुद मजदूरी नहीं करता। राजा उस व्यक्ति की यह बात सुनकर मजदूरों के पास गए और पत्थर उठाने में उनकी मदद करने लगे। थोड़ी देर में वह पत्थर अपनी निश्चित जगह पर पहुंचा दिया गया। राजा जब वहां से जा रहे थे तो उन्होंने उस आदमी से कहा कि अगर तुम्हें भविष्य में कभी एक मजदूर की जरूरत पड़े तो राजमहल आ जाना।

राजा की यह बात सुनकर वह आदमी काफी हैरान रह गया और उसने राजा को गौर से देखा तो उसे पता चला कि यह तो हमारे राजा हैं। राजा को पहचानने के बाद वह अपने व्यवहार के लिए पछताने लगा और उसने राजा से माफी मांगी। राजा ने उससे कहा कि मेहनत करने से कोई छोटा नहीं हो जाता। अगर तुम मजदूरों की मदद करोगे तो वे तुम्हारा सम्मान करेंगे। हमेशा दूसरों की मदद करनी चाहिए।

Loading...

लाइफ मैनेजमेंट

जो लोग बड़े पदों पर होते हैं वे अपने से नीचे पदों पर काम करने वाले लोगों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते। अगर आप उनकी मदद करेंगे तो वे आपका सम्मान करेंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.