Loading...

आपको अपने घर में जरूर रखनी चाहिए ये 5 होम्योपैथिक दवाएं, इनमें है हर बीमारी का प्राथमिक इलाज

0 21

आप सभी ने देखा होगा कि ज्यादातर लोग अंग्रेजी दवाइयों को अवॉइड करके होम्योपैथिक की दवाई खाना पसंद करते हैं। क्योंकि यह कभी भी एक्सपायर नहीं होती है और आपात स्थिति के दौरान होम्योपैथिक की दवाई हमेशा काम आती है। आपको बता दें कि होम्योपैथी चिकित्सा एक्स्पर्ट से पूछने पर उन्होंने ऐसी पांच दवाइयों के बारे में बताया है। जो घर में हमेशा रहनी चाहिए। क्योंकि कभी भी आपात स्थिति के दौरान आप इन दवाइयों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सी है वह 5 होम्योपैथी दवाई जो हर घर के अंदर होनी चाहिए।

Arnica Montana 30 CH

दिन भर की थकान कमर दर्द के बाद वजन और पैरों में दर्द होने लगता है। आप इस स्थिति में एक दवाई का सेवन कर सकते हैं। दिन में तीन से चार बार इस दवा की एक बूंद लेने से आप तमाम तरह की समस्याओं से भी आसानी से निजात पा सकते हैं। आपने देखा होगा कि स्कूल से आने के बाद अक्सर बच्चे भी दर्द से परेशान होते हैं। आप इस दवाई कि उनको भी दे सकते हैं। यह दवा बाल झड़ने की रोकथाम के लिए भी काफी ज्यादा कारगर हैं।

Aconitum Napellus 30 CH

Loading...

आपको बता दें कि यह दवा जुकाम खासी सभी के लिए काफी ज्यादा कारगर है। ऐसे में आप इस दवा की दो बूंदों का सेवन हर घंटे कर सकते हैं।

अगर चाहे तो बच्चे को भी यह दवा दे सकते हैं। इसके अलावा इस दवा का सेवन सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए भी कर सकते है।

Mix Vomica CH 30

ऑफिस दवाई का सेवन आपस गैस बनना, पेट में सूजन आना, दस्त उल्टी जैसी तमाम डिहाइड्रेशन संबंधी बीमारियों से निजात पाने के लिए कर सकते हैं. आपको बता दें कि अगर आपको रात को नींद नहीं आती है। तब भी आप इस दवा का प्रयोग कर सकते हैं।

Arsenic Album 20 CH

कई बार ऐसा होता है कि हम रात का खाना बाहर से खाते हैं। जिसके कारण हम फूड पॉइजनिंग के शिकार हो जाते हैं। इस कंडीशन में अगर आप इस दवा का इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी ज्यादा रिलीफ मिलेगा। इतना ही नहीं यह दवा की पेट समस्या से भी आपको निजात दिलाती हैं। इसके साथ ही आप इस दवा का सेवन खुजली जैसी तमाम समस्याओं को दूर करने में भी कर सकते हैं।

Eupatorium perfoliatum CH 30

आपको बता दें कि यह सभा पेरासिटामोल की तरह काम करती है। सिर में दर्द, बुखार गले में इन्फेक्शन में भी यह दवा काफी ज्यादा फायदेमंद है। आप इस दवा की एक बूंद का सेवन दिन में चार बार कर सकते हैं। ऐसा करने से आप का बुखार जल्दी उतर जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.