Loading...

किसी जहर से कम नहीं है इन 7 चीजों को दोबारा गर्म करना, खतरे में पड़ सकती है आपकी जिंदगी

0 39

अगर लंच या डिनर करने के बाद ज्यादातर खाना बच जाता है। तो हम सभी इसको फ्रिज में रख देते हैं। हालाकिं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो समय की कमी के चक्कर में बस एक बार ही खाना बनाते हैं। और दोनों टाइम का बनाकर उसको फ्रिज में स्टोर कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में रखा हुआ खाना हमारे शरीर के लिए कितना ज्यादा नुकसानदायक हैं। जी हाँ आपको बता दें कि खाने में कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं। जिनको कभी भी गर्म करके नहीं खाना चाहिए।

आप फ्रिज में रखे हुए चिकन को दोबारा गर्म करते हैं तो उसमें मौजूद प्रोटीन कम्पोजिशन बदल जाते हैं। जोकि आपके पाचन तंत्र को नुक्सान पहुंचाते हैं।

अगर आप इसे गर्म कर भी रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसे आप ज्यादा टेंपेरेचर पर न गर्म करें।

Loading...

आपको बता दें आलू को ज्यादा समय के लिए फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। क्योंकि आलू के अंदर पोटेशियम, विटामिन बी6 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। जिसे बारबार गर्म करना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता हैं।

पालक को दोबारा गर्म करना हम सभी को हमेशा अवॉयड करना चाहिए। क्योंकि इसको गर्म करने से सब्जियों में जो नाइट्रेट होता है वो बार बार रिलीज होता हैं। जिससे कैंसर होने की संभावना बनी रहती है।

हम सभी जानते हैं कि अंडे का सेवन करने से हमारे शरीर को काफी ज्यादा फायदा मिलता हैं। लेकिन अंडे को बारबार गर्म करने से उसके अंदर मौजूद प्रोटीन विषाक्त हो जाता है। जिससे पेट में कई सारी समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं।

हालाकिं अब आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चावल भी इस लिस्ट में शामिल है। आपको बता दें कि चावल को बार बार गर्म करने से फूड पॉइजनिंग का खतरा भी हो जाता हैं। इतना ही नहीं इसको गर्म करने से चावल जीवाणु बैक्टीरिया में बदल जाते हैं। इन चावलों को खाने से आपको उल्टी और दस्त का खतरा बढ़ जाता है।

आपको बता दें कि मशरूम के अंदर अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं। मशरूम को दोबारा गर्म करके खाने से आपका पेट खराब हो सकता है। अगर आप भी इसका सेवन करते हैं तो थोड़ा देखकर खाये।

चुकंदर को दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद नाइट्रेट ख़त्म हो जाता हैं। इसलिए बार बार इसको गर्म नहीं करना चाहिए। इसलिए चुकंदर को कभी भी गर्म करके नहीं खाना चाहिए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.