Loading...

जानिए आपकी अच्छी सेहत के लिए कौन सा वेजिटेबल ऑयल है सबसे बेस्ट

0 18

कुकिंग के लिए आमतौर पर सब्जियों के तेल का उपयोग किया जाता हैं। हालाकिं उइसके लिए मार्किट में काफी सारे तेल मौजूद हैं। जिनको हम सभी अपनी पसंद के मुताबिक छुएं सकते हैं। लेकिन आज केलोग तेल की समय में क्वॉलिटीज चेक करते हैं और फिर उसे लेते हैं। तो चलिए आज हम भी आपको बताएंगे कि कौन सा तेल आपके लिए फायदेमंद हैं।

सरसों के तेल के इस्तेमाल करना स्वास्थ के लिए लाभदायक माना जाता हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज व अन्य गुण पाचन और सर्कुलेशन में सहायता प्रदान करते हैं। आपको बता दें यह न सिर्फ आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हैं बल्कि ये आपके स्वास्थ को भी लाभ पहुंचाता हैं।

सूरजमुखी का तेल विटमिन ई का रिच सोर्स हैं। इतना ही नहीं इसके अंदर कोई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जोकि पॉलीअनसैचुरेटिड क्वॉलिटी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के साथ ही दिल को हेअल्थी रखने में भी मदद करते हैं।

Loading...

ऑलिव ऑइल का भारत में इस्तेमाल कभी ना के बराबर होता था। लेकिन अब इसके अंदर कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो आपके शरीर के लिए लाभदायक हैं। ऑलिव ऑइल दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करने के साथ ही अल्जाइमर की समस्या को भी दूर रखता है।

मूंगफली के तेल में मोनो-अनसैचुरेटिड और पॉलीअनसैचुरेटिड फैट्स रिच पाया जाता हैं। जोकि आपके बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटमिन ई और ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज टॉक्सिन्स को रिमूव करने में सहायता करते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.