Loading...

2 लाख रुपए लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने होगी 50 हजार तक की कमाई, जानिए कैसे

0 13

हम सब चाहते हैं कि हम अपने काम में ज़्यादा से ज़्यादा पैसा कमाएं और अपने अरमानों को पूरा करें। हालांकि सबके साथ ऐसा हो नहीं पाता। वैसे देखा जाए तो हर व्यक्ति अपना एक बढ़िया सा बिजनेस शुरू करना चाहता है।

यहां तक की नौकरी करने वाले लोग भी अपना बिजनेस कर कमाना चाहते हैं लेकिन दो कारणों से लोग अपनी इस चाह का गला घोंट देते हैं। वो दो कारण है; पैसा और तकनीकी समझ का न होना।

लेकिन हम आपको आज एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे शुरू करने के लिए आपको ज्‍यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी।

और तो और इस बिजनेस को सरकार भी पूरा सपोर्ट करती है और आपको लोन दिलाने में मदद करती है। जी हां, दरअसल इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको खुद से सिर्फ 2 लाख रुपए लगाने हैं बाकि का पैसा केंद्र सरकार आपको देगी। तो चलिए जानते हैं इस बिज़नस के बारे में सब कुछ..

Loading...

टोमैटो सोस का बिज़नस

अकसर जब आप जब पिज्‍जा, बर्गर या समोसे जैसे खाने के आइटम लेते हैं तो उसके साथ सोस या कैचअप की भी जरूरत महसूस करते हों। यही कारण है कि टोमैटो सॉस या टोमैटो केचप की डिमांड हर समय और ज्यादातर घरों या होटल-रेस्टोरेंट में रहती है। अब चूंकि इसकी हमेशा डिमांड हमेशा रहती है तो इस फैक्टर को देखते हुए इस बिजनेस के हिट होने के पूरे चांस हैं।

कितना आएगा खर्च

लोन लेने के लिए आपको अपने प्रोजेक्ट से संबंधित पूरी जानकारी देनी होती है।

बता दें कि इसके मुताबिक यदि आप टोमेटो सोस का बिज़नस शुरू करते हैं तो आपको टोटल 7.82 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसमें से फिक्स्‍ड कैपिटल 2 लाख रुपए होगी जिसमें हर तरह की मशीनरी और इक्यूपमेंट का खर्च शामिल है।

इसके अलावा वर्किंग कैपिटल 5.82 लाख रुपए की होगी जिसमें टमाटर, रॉ-मटेरियल, इन्ग्रेडिएंट, काम करने वालों की सैलरी, पैंकिंग, टेलिफोन, रेंट आदि का खर्च शामिल है।

सरकार कैसे करेगी आपकी मदद

आप सबको ये तो पता ही होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल ही प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम लॉन्‍च की है। दरअसल इस स्‍कीम के तहत बेरोजगारों को बिजनेस शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है।

दरअसल इसमें आपको 1.95 लाख रुपए अपने पास से लगाना होगा। इसके अलावा टर्म लोन 1.50 लाख रुपए होगा। वहीं वर्किंग कैपिटल लोन 4.36 लाख रुपए होगा। बता दें कि यह लोन, मुद्रा योजना के अंतर्गत किसी भी बैंक से आसानी से मिल जाएगा।

प्रॉफिट कैसे होगा आपको

एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपका जो 7.82 लाख रुपए के निवेश का एस्टीमेट है, उस हिसाब से सालाना टर्नओवर 28.80 लाख रुपए सालाना हो सकता है। इसमें कास्ट ऑफ प्रोडक्शन 24.22 लाख रुपये सालाना, नेट प्रॉफिट 4.58 लाख रुपये सालाना और आपका महीने का प्रॉफिट करीब 40 हजार रुपये हो सकता है।

यूं मिलेगा लोन

आपको बता दें कि मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा। बता दें कि अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे। मालूम हो कि बैंक मैनेजर वेरिफिकेशन के बाद लोन को मंजूर करता है।

कैसे करें इस योजना में अप्लाई

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। दरअसल इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये निम्नलिखित डिटेल देनी होगी: नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए। खास बात यह है कि इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.