Loading...

विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल खड़े करता है ये रिकॉर्ड, नहीं मिल रही बड़े मैचों में जीत

0 3

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है. विराट आईसीसी की टेस्ट और वनडे रैंकिंग में टॉप बल्लेबाज की पोजीशन पर है. लेकिन बतौर कप्तान उनका रिकॉर्ड इतना अच्छा नहीं है. कोहली अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को अब तक कोई बड़ी जीत नहीं दिला सके हैं. यह बात हम नहीं उनके रिकॉर्ड बता रहे हैं. विराट ने पिछले कुछ समय में अपनी कप्तानी में काफी सुधार किया है. लेकिन वह अब तक भारतीय टीम को कोई भी बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीता पाए हैं.

आईसीसी टूर्नामेंटों में विराट कोहली की कप्तानी का खराब रिकॉर्ड उनके करियर पर सवाल खड़ा करता है. विराट की कप्तानी में नॉकआउट मैचों में टीम इंडिया ने बेहद ही खराब प्रदर्शन किया है. कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने आईसीसी के 3 नॉकआउट मैच खेले हैं, जिसमें से भारतीय टीम केवल एक बार ही जीत पाई है.

भारतीय टीम ने विराट की कप्तानी में 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी का सेमीफाइनल जीता था. लेकिन फाइनल में उसको हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद भारतीय टीम 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार गई. विराट भारतीय टीम को कोई बड़ी सफलता नहीं दिला पाए हैं, जिस वजह से उनके ऊपर सवाल खड़े होते हैं.

Loading...

महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 16 में से 11 नॉकआउट मुकाबले जीते हैं. भारत की ओर से बतौर कप्तान सबसे ज्यादा नॉकआउट मैच जीतने का रिकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम दर्ज है, जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 14 नॉकआउट मैच जिताए. भारतीय टीम के सेमीफाइनल मैच हारने के बाद से विराट कोहली को कप्तानी पद से हटाने की मांग उठ रही थी और रोहित शर्मा को कप्तान बनाए जाने की मांग की जा रही थी. हालांकि ऐसा कुछ नहीं हुआ. विराट ही भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.