Loading...

मई महीने में 12.66 लाख लोगों को मिले नए रोजगार, 2019 में ESIC से जुड़े 1.49 करोड़ नए कर्मचारी

0 5

रोजगार के मुद्दे पर अक्सर विपक्ष के निशाने पर रहने वाली केंद्र की मोदी सरकार के लिए एक राहत की खबर आई है। जी हां, दरअसल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि कि EPFO की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार मई महीने में देश में 12.66 लाख लोगों को नौकरियां मिली हैं।

आपको बता दें कि अप्रैल 2019 में यहा आंकड़ा 11.15 लाख नौकरियों का था। बता दें कि राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय यानी कि NSO की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार इएसआईसी से 2019 में 1.49 करोड़ नए अंशधारक जुड़े हैं।

मालूम हो कि NSO की यह रिपोर्ट ESIC, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन और पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण की ओर से संचालित विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जुड़ने वाले नए अंशधारकों के आंकड़ों पर आधारित है।

दरअसल राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय उक्त तीनों निकायों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर वेतन भुगतान से जुड़े नए अंशधारकों का आंकड़ा अप्रैल 2018 से जारी कर रहा है। इसमें सितंबर 2017 से शुरू अवधि को शामिल किया गया।

Loading...

बता दें कि इस रिपोर्ट के अनुसार, इएसआईसी के साथ सितंबर 2017 से मार्च 2018 के दौरान सकल रूप से 83.32 लाख जुड़े हैं। दरअसल इसमें कहा गया है कि मई के दौरान EPFO से शुद्ध रूप से 9.86 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। हालांकि यह इस साल अप्रैल के 10.15 लाख के मुकबले थोड़ा कम है।

मालूम हो कि वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान शुद्ध रूप से 61.12 लाख नए अंशधारक ईपीएफओ की ओर से संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जुड़े हैं। बता दें कि इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि अंशधारकों की संख्या का आंकड़ा विभिन्न स्रोतों से लिया गया है, ऐसे में इसमें दोहराव की कुछ गुंजाइश हो सकती है।

दरअसल एनएसओ ने कहा कि वर्तमान समय की यह रिपोर्ट संगठित क्षेत्र में रोजगार को लेकर अलग-अलग नजरिया देती है और यह समग्र रूप से रोजगार की जानकारी नहीं देती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.