Loading...

पान के पत्ते में छुपा हुआ है कई बीमारियों का इलाज, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

0 21

ज्यादातर आपने देखा होगा कि कई लोगों को खाने के बाद पान खाना पसंद होता हैं। कई लोग मीठा पान खाना पसंद करते हैं तो कई लोग मसाले वाला। लेकिन क्या आप जानते हैं। महज एक पाना का पत्ता खाने के कितने सारे फायदें होते हैं। इतना ही नहीं यह आपके स्वास्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमन्द हैं। जी हाँ, पान के पत्तों में सेहत से जुड़े कई राज होते हैं। जो आपको कई सारी बीमारियों में फायदा पहुंचाते हैं। आइये आज हम आपको बताते हैं पान के पत्तों से जुड़ें कुछ बेहतरीन फायदों के बारें में।

सांस की बीमारी में हैं फायदेमंद

अगर आपको सीने जकड़न होती हैं। या आपको सांस की समस्या हैं। तो आप ऐसे में पान के पत्ते में गुनगुना घी के साथ सेकंकर सीने पर लगा सकते हैं। इससे कफ पिघल जाएगी और सीना हल्का होगा। इसके बाद सीने को किसी गर्म कपड़े से ढक कर ही रखें।

सिर में दर्द

Loading...

जो भी लोग सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं। उन्हें इसके पत्ते को अपने सिर पर लगाना चाहिए। अगर आप चाहे तो इसको पीसकर भी अपने सिर पर लगा सकते हैं।

सुस्ती, थकान

पान के पत्तों में इलायची, पिपरमिंट, लौंग,गुलकंद या शहद मिला कर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आप कई सारी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

दांतों के दर्द के लिए लाभदायक

अगर आपको भी दाँतों में दर्द रहता हैं। या आप मसूड़ें के दर्द से परेशान हैं। तो आप पान के पत्तों में दस ग्राम कपूर मिला लें। लेकिन ध्यान रखें कि पान के पत्ते पीले नहीं होने चाहिए। अब इन पत्तों को खूब चबा-चबा कर खा जाएं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.