Loading...

क्या कभी आपने सोचा है कि कंप्यूटर के कीबोर्ड के सारे अक्षर क्रम में क्यों नहीं होते हैं?

0 179

19वीं शताब्दी में कंप्यूटर का आविष्कार चार्ल्स बैबेज नामक एक प्रसिद्ध गणितज्ञ प्रोफेसर द्वारा किया गया था, जिनको कंप्यूटर का जनक भी कहा जाता है. हालांकि तब से अब तक कंप्यूटर में बहुत बदलाव आए हैं. लोगों की उंगलियां जितनी तेजी से कंप्यूटर के कीबोर्ड पर चलती है, उतनी ही तेजी से दुनिया में सूचनाओं का आदान-प्रदान भी होता है. पर क्या आपने सोचा है कि की-बोर्ड पर लिखे हुए अक्षर क्रम में क्यों नहीं होते हैं.

की-बोर्ड का इस्तेमाल लगभग हर रोज ही लोग दफ्तर में या घर पर करते हैं. कीबोर्ड और मोबाइल के कीपैड में शुरुआती अक्षर क्वार्टी (QWERTY) से शुरू होते हैं. क्वार्टी (QWERTY) की रूपरेखा क्रिस्टोफर शॉल्स ने तैयार की थी. सबसे पहले 1874 में जो टाइपराइटर आया था, उसमें शब्दों का इस्तेमाल इसी तरह हो रहा था. उस समय इसे ररेमिंग्टन-1 के नाम से जाना जाता था.

जब क्रिस्टोफर शॉल्स शब्दों की पद्धति और क्रम का निर्धारण कर रहे थे तो उन्होंने पाया कि जब अक्षरों को सीधे क्रम में रखा गया को बटन जाम हो रहे थे और एक के बाद एक होने की वजह तो उन्हें दबाने में भी परेशानी हो रही थी. उस समय टाइपराइटर में बैकस्पेस का बटन नहीं होता था. इस वजह से उस समय की-बोर्ड में क्वार्टी (QWERTY) शब्द का इस्तेमाल शुरू किया गया, ताकि टाइपिंग करने में आसानी हो.

Loading...

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.