Loading...

आप बस एक मैसेज के जरिए ले सकते हैं किसी भी वाहन से जुड़ी जानकारी, जानिए कैसे

0 31

ऐसा कई बार होता है जब कोई एक्सीडेंट होने या कोई अन्य तरह की वारदात होने पर हम गाड़ी का नंबर नोट कर लेते हैं। दरअसल नंबर के जरिए वाहन की संपूर्ण जानकारी मिल जाती है। बता दें कि अब आप भी घर बैठे गाड़ी के नंबर से वाहन की आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

जी हां, दरअसल अब आप परिवहन विभाग की साइट से जानकारी प्राप्त करने के अलावा एक नंबर पर SMS करके भी वाहन मालिक का नाम, वाहन का मॉडल, पेट्रोल गाड़ी है या डीजल गाड़ी, रजिस्ट्रेशन यानी कि आरसी की एक्सपायरी डेट और टैक्स कब तक का जमा है, यह सभी प्राप्त कर सकते हैं।

ये हैं वो तरीके जिनसे जान सकते हैं डिटेल

बेवसाइट से ऐसे मिलेगी जानकारी

Loading...

इसके लिए आप परिवहन विभाग की ऑफिशियल साइट से वाहन के नंबर के जरिए इससे जुड़ी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें कि इसके लिए सर्वप्रथम आपको parivahan.gov.in पर जाना होगा।

फिर इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा। बता दें कि इसमें आपके सामने कई ऑप्शन होंगे। इनमें से आपको RC Status को चुनना है।

मालूम हो कि यहां आपको गाड़ी का नंबर और कैप्चा भरकर चेक स्टेटस पर क्लिक करना होगा।

बता दें कि ऐसा करते ही आपके सामने गाड़ी की पूरी डिटेल आ जाएगी।

यही नहीं, इसके अलावा आप इस लिंक पर क्लिक करके भी गाड़ी का स्टेटस जान सकते हैं। https://parivahan.gov.in/rcdlstatus/

SMS के जरिए इस तरह लीजिए वाहनों की जानकारी

आपको बता दें कि परिवहन विभाग द्वारा जारी 7738299899 नंबर पर बड़े अक्षरों में VAHAN लिखकर स्पेस छोड़कर अपने वाहन नंबर लिखें। ध्यान रखें कि वाहन नंबर लिखते समय स्पेस नहीं छोड़ें।

जैसे उदाहरण के लिए VAHAN MP00MY0000 के फार्मेट में लिखना है। बता दें कि SMS करते ही कुछ ही सैकंड में आपके वाहन की जानकारी मोबाइल पर होगी।

नहीं मिलता मालिक के घर का पता

यहां आपकी जानकारी के लिए एक बात बता दें कि इन तरीकों के अलावा कई मोबाइल ऐप भी इस तरह की सुविधा देते हैं। दरअसल इन सब तरीकों से मालिक का नाम, वाहन का मॉडल, पेट्रोल गाड़ी है या डीजल गाड़ी, रजिस्ट्रेशन (आरसी) की एक्सपायरी डेट और टैक्स कब तक का जमा है से सब तो पता चलता है लेकिन मालिक के घर एड्रेस इससे मालूम नहीं किया जा सकता। बता दें कि इसे परिवहन विभाग सार्वजनिक नहीं करता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.