Loading...

आपके पैर देते हैं कई बीमारियों के संकेत, अगर नजर आए ऐसे लक्षण तो हो जाएं सतर्क

0 15

हम सभी के शरीर में कई सारे ऐसे बदलाव और दिक्कतें होती हैं। जिनका कई बार किसी गहरी बीमारी से संबंध होता हैं। ऐसे ही कुछ बदलाव हमारे पैरों में भी होते हैं क्योंकि हमारे पैर भी कई बार बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। जी हां आपको बता दें कि पैरों का रंग चेंज होना या उनके आकार में बदलाव होना है या पैरों में किसी प्रकार की सूजन आ जाना। कई सारी बड़ी बीमारियों को पैदा करता है। आज हम आपको बताते हैं आपके पैर में अगर ये लक्षण नजर आते हैं तो आप किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आने वाले हैं।

पैरों में ऐंठन

आपको बता दें कि यदि आपके पैरों में ऐंठन जैसी समस्या होती है। तो यह आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी का संकेत है। इसके अलावा यह आपके खराब ब्लड सरकुलेशन की ओर भी इशारा करता है।

Loading...

पीले नाखून

यदि आपके पैरों में भी पीले नाखून है। इसकी वजह से आप नेल पॉलिश भी नहीं लगा पाती है। तो आपको बता दें कि इसका सीधा सीधा संकेत एक बड़ी बीमारी की तरफ इशारा करता है। नाखूनों की पीली परत नजराना या उसका मोटा होकर उसका मुड़ जाना। स्किन संबंधी किसी बीमारी की तरफ इशारा करता है।

एड़ियों में दर्द रहना

आपको बता दें कि अगर आप वीडियो में नियमित रूप से दर्द होता है। तो इस बात की तरफ इशारा करता है कि आप डायबिटीज या केलकैनियम के शिकार हो चुके हैं।

पैरों में हमेशा दर्द होना

आपको बता दें कि पूरे पैरों में हमेशा दर्द रहने का मतलब होता है। बॉडी में कैल्शियम पोटेशियम और विटामिंस की कमी होना। कई बार गठिया और डायबिटीज की वजह से भी यह दर्द होता है।

पैरों के अंगूठे में सूजन आना

आपको बता दें कि यदि आपके पैरों के अंगूठे में सूजन आती है तो इस बात की तरफ इशारा करता है कि शायद आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल अब बढ़ चुका है। और यह अर्थराइटिस की परेशानी आपको होने वाली हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.