Loading...

सिर्फ एक मिस कॉल से आप जान सकते हैं आपके PF खाते में कितना है पैसा

0 18

ये तो आप जानते ही होंगे कि कर्मचारी भविष्य निधि यानी कि EPF सभी सैलरी पाने वाले कर्मचारियों के लिए ईपीएफओ की तरफ से चलाई जाने वाली रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है। आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन 20 या उससे अधिक कर्मचारी वाले संस्थानों के कर्मचारियों को पीएफ में निवेश की अनुमित देता है।

दरअसल EPF स्कीम के तहत एक कर्मचारी को अपनी बेसिक सैलरी का 12 % इसमें योगदान करना होता है, इसी के साथ नियोक्ता की तरफ से भी उतना ही योगदान दिया जाता है। बता दें कि रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी को ब्याज के साथ एक बड़ी रकम मिलती है और ईपीएस के तहत पेंशन भी मिलती है।

वैसे हर महीने सैलरी से कटने वाली रकम ज्यादातर कर्मचारी रिटायर होने के बाद लेते हैं. लेकिन, नौकरी बदलते वक्त या पीएफ का पैसा ट्रांसफर कराते वक्त लोगों को नहीं पता होता कि उनके खाते में पैसा कितना है. दरअसल नौकरी करते समय या उसके बाद अपने पीएफ की राशि जानना बहुत आसान है.

जी हां, आपको बता दें कि इसके कई तरीके हैं. इनमें एक तरीका है मिस कॉल. दरअसल इसके लिए ईपीएफओ ने बाकायदा नंबर भी जारी किया हुआ है. यही नहीं, इसके अलावा ऑनलाइन या एसएमएस से भी पीएफ राशि का पता लगाया जा सकता है.

Loading...

इस तरह ऑनलाइन चेक करें ईपीएफ बैलेंस

1- आपको बता दें कि ईपीएफओ ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ईपीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है. जी हां, दरअसल ई पासबुक का लिंक आपको वेबसाइट के ऊपरी दाएं हिस्से में मिल जाएगा.

2- मालूम हो कि इसके बाद व्यक्ति को यूएएन नंबर और उसका पासवर्ड डालना होगा.

3- बता दें कि वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद आपको व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करना होगा और वहां आपको बैलेंस पता चल जाएगा.

ऐप से यूं कर सकते हैं बैलेंस चेक

यही नहीं, इसके अलावा आप अपने पीएफ बैलेंस का पता ईपीएफओ की ऐप से भी लगा सकते हैं. जी हां, दरअसल इसके लिए सबसे पहले मेंबर पर क्लिक करें और उसके बाद यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें.

मिस कॉल से भी पता करें पीएफ बैलेंस

मालूम हो कि अगर आप ऑनलाइन या फिर ऐप की मदद नहीं लेना चाहते तो आप एक मिस कॉल कर के भी अपने पीएफ बैलेंस का पता कर सकते हैं. दरअसल ईपीएफओ ने बताया है कि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी. बता दें कि इसके बाद मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पीएफ का बैलेंस है.

दरअसल मिस्‍ड कॉल के तुरंत बाद ही एक मैसेज भी आपको मिलता है. मालूम हो कि यह मैसेज AM-EPFOHO की ओर से आता है. बता दें कि इस मैसेज में आपके अकाउंट की सारी जानकारी रहती है साथ ही कुछ और डिटेल जैसे कि: मेंबर आइडी, पीएफ नम्‍बर, नाम, जन्‍मतिथि, ईपीएफ बैलेंस, अंतिम योगदान.

हालांकि यहां एक जरुरी बात बता दें कि अगर आपकी कंपनी कोई प्राइवेट ट्रस्‍ट है तो आपको बैलेंस डिटेल नहीं मिलेगा. जी हां, दरअसल तब आपको अपनी कंपनी से इसके लिए संपर्क करना होगा.

मिस्‍ड कॉल क्यों है लोकप्रिय

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मिस्‍ड कॉल की विधि काफी लोकप्रिय है और यह सुविधा सबको इसलिए पसंद है क्‍योंकि ईपीएफ बैलेंस जानने कि यह सबसे अच्‍छी एवं आसान विधि है. दरअसल यह किसी मोबाइल एप और एसएमएस सर्विस से कहीं बेहतर है.

खास बात यह है कि इसके लिए किसी स्‍मार्ट फोन की भी जरुरत नहीं है. आप किसी भी साधारण फोन से भी मिस कॉल दे सकते हैं इसके अलावा मिस कॉल करना मैसेज करने से कहीं ज्यादा सरल है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.