Loading...

शुरू करें केले के चिप्स बनाने का प्लांट, हर महीने होगी 1 लाख रुपए तक की कमाई

0 9

अगर आप कम पैसे में बिजनेस करना चाहते हैं तो यह बिजनेस प्लान आपके आपके लिए है। जी हां, दरअसल इस बिजनेस में आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि कम पैसों में ही आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

आपको बता दें कि हम आज जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं उसमें आपको केले के चिप्स बनाना है. जी हां, दरअसल दरअसल केले के चिप्स सेहत के लिए अच्छे होते हैं. बता दें कि इसकी खास बात यह है कि इन चिप्स को लोग व्रत में भी खाते हैं. शायद आपको न पता हो कि केले के चिप्स आलू के चिप्स से अधिक प्रचलन में हैं और इस वजह से ये चिप्स अधिक मात्रा में बिकते भी हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि केले के चिप्स का मार्केट साइज़ छोटा है, जिसके कारण बड़ी ब्रांडेड कंपनियां केले के चिप्स नहीं बनाती हैं. दरअसल यही वजह है की केले के चिप्स बनाने के बिज़नेस का ज्यादा अच्छा स्कोप है.

Loading...

क्या सामान चाहिए केले के चिप्स बनानें के लिए

बता दें कि केले के चिप्स बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की मशीनरी प्रयोग में लायी जाती है और कच्चे माल के तौर पर मुख्य रूप से कच्चे केले, नमक, खाद्य तेल एवं अन्य मसाले उपयोग में लाये जाते हैं. मालूम हो कि कुछ प्रमुख मशीनरी एवं उपकरणों की लिस्ट इस प्रकार से है:

केलों को धोने का टैंक और केलों को छिलने की मशीन

केलों को पतले पतले टुकड़ों में काटने की मशीन

टुकड़ों को फ्राई करने की मशीन

मसाले इत्यादि मिलाने की मशीन

पाउच प्रिंटिंग मशीन

प्रयोगशाला उपकरण

यहां से ख़रीदे मशीन

आपको बता दें कि केले के बिज़नेस शुरू करने के लिए आप ये मशीन दिए गए दोनों में से कोई एक लिंक https://www.indiamart.com/ या https://india.alibaba.com/index.html से खरीद सकते हैं. दरअसल इस मशीन को रखने के लिए आपको कम से कम 4000 5000 sq. fit की जगह की जरूरत होगी. ये मशीन आपको 28 हजार से लेकर 50 हजार तक में मिल जाएगी.

50 किलो चिप्स बनाने का क्या आएगा खर्च

मालूम हो कि अगर आपको 50 किलो chips बनाना है तो इस काम के लिए कम से कम 120 किलो कच्चे केलो की ज़रुरत होगी. बता दें 120 किलो कच्चे केले आपको लगभग 1000 रुपए में मिल जाएंगे. इसके साथ ही 12 से 15 लीटर तेल की ज़रुरत होगी. अगर 15 लीटर तेल 70 रुपए के हिसाब से मानें तो ये 1050 रुपए का होगा.

बता दें कि चिप्स फ्रायर मशीन 1 घंटे में 10 से 11 लीटर डीजल कंज्यूम करती है. ऐसे में 1 लीटर डीजल 80 रुपए के हिसाब से 11 लीटर का होता है जो कि 900 रुपए का पड़ेगा. नमक और मसाले का ज़्यादा से ज़्यादा 150 रुपये. तो 3200 रुपए में 50 किलो चिप्स बनकर तैयार हो जाएगें.

यानी कि इसका मतलब यह हुआ कि 1 किलो के चिप्स का पैकेट पैकिंग कॉस्ट मिलाकर 70 रूपए का पड़ेगा. अब इसको आप आसानी से ऑनलाइन या किराना स्टोर पर 90-100 रुपए किलो के हिसाब से बेच सकते है.

कमा सकेंगे 1 लाख रुपए का प्रॉफिट

अब अगर प्रॉफिट की बात की जाए तो उदाहरण के तौर पर अगर आप 1 किलो पर 10 रुपए का प्रॉफिट भी सोचें तो आप दिन के 4000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं. जी हां, यानी इसका मतलब यह हुआ कि यदि महीने में आपकी कंपनी 25 दिन भी काम करती है तो आप एक महीने में 1 लाख रुपए आसानी से कमा सकते है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.