Loading...

मोदी सरकार नौकरीपेशा महिलाओं के लिए ला रही है ये खास योजना, जानिए कितना और क्या होगा फायदा

0 14

केंद्र की मोदी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में किसानों, युवाओं के अलावा महिलाओं पर भी खासा ध्यान दिया था और अब दूसरे कार्यकाल में भी यही अप्रोच जारी है। जी हां, दरअसल केंद्र की मोदी सरकार अब Working Women यानी कि कामकाजी महिलाओं के लिए एक और बेहतरीन योजना ला रही है.

दरअसल इस योजना के अनुसार महिला की मैटेरनिटी लीव को मोदी सरकार रीइम्‍बर्स करेगी. दरअसल सरकार की मंशा वर्किंग वुमेन के लिए मैटेरनिटी लीव कल्‍चर को बढ़ावा देने की है.

प्रोत्‍साहन योजना

बता दें कि केंद्रीय श्रम राज्‍य मंत्री संतोष गंगवार के अनुसार मोदी सरकार एक ऐसी प्रोत्‍साहन यानी कि Incentive योजना पर काम कर रही है, जिससे महिला कर्मचारियों को 26 हफ्ते की मैटेरनिटी लीव देने वाली कंपनियां लाभान्वित होंगी.

Loading...

मैटेरनिटी लीव का मिलेगा रीइम्‍बर्समेंट

मालूम हो कि राज्‍यसभा में श्रम राज्‍य मंत्री ने बताया कि सरकार उन कंपनियों को 7 हफ्ते की मैटेरनिटी लीव का रीइम्‍बर्समेंट करेगी जो अपनी महिला कर्मचारियों को 26 हफ्ते की मैटेरनिटी लीव का बेनिफिट दे रही हैं.

1 साल पुराना होना चाहिए PF खाता

हालांकि इसमें 1 शर्त है, जी हां, दरअसल इस रीइम्‍बर्समेंट की हकदार वे ही कंपनियां होंगी, जो महिला कर्मचारियों का PF काटती हों. यानि इसका मतलब यह है कि मैटेरनिटी लीव का लाभ लेने वाली महिला कर्मचारियों का EPFO में खाता 1 साल से पुराना होना चाहिए.

सैलरी न हो 15 हजार रुपए प्रति माह से ज्यादा

आपकी जानकारी के लिए बता दें गंगवार ने यह भी साफ किया कि इन महिला कर्मचारियों की सैलरी 15 हजार रुपए प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए. यही नहीं, इसके अलावा वो ESIC के दायरे में भी न आती हों. दरअसल गंगवार ने कहा कि इस योजना का EPFO ही अंतिम टच देगा. फिलहाल इस योजना को वित्‍त मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.