Loading...

दांत के जिद्दी दर्द को चुटकियों में ही छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

0 18

दांत में दर्द का कारण चाहे कुछ भी हो। लेकिन सच बात तो यह हैं कि यह काफी ज्यादा असहनीय होता हैं। हालाकिं आपको बता दें कि इस समस्या का सामना उन लोगों को करना पड़ता हैं। जो अपने दाँतों की सफाई नहीं करते हैं। गलत खान-पान और दांतों की सही देखभाल न करने से यह समस्या उत्पन्न होती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं। इस समस्या से आप कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

दर्द का कारण

दांत में दर्द के अनेकों कारण हो सकते हैं। कई बार गलत खान [पान और दाँतों में कीड़ा लग जाने के कारण भी यह समस्या पैदा हो जाती हैं। इसके कारण आपके मसूड़ों में भी दर्द होने लगता हैं। हालाकिं कई बार तो यह दर्द इतना ज्यादा भयानक होता कि बिना दवाई लिए दर्द से राहत ही नहीं मिलती हैं। आपको बता दें दातों में दर्द की समस्या धीरे धीरे पैदा होती हैं। ऐसे में इस पर शुरु में ही पकड़ पा लेना बहुत जरुरी होता है, नहीं तो यह दर्द आपके दिमाग की नसों को भी कमजोर कर देती है।

हींग

Loading...

अगर आप भी दाँतों में होने वाले दर्द से परेशान हैं तो आपको बता के कि चुटकी भर हींग को मौसमी के रस में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इसको दर्द वाली जगह पर लगाए। और इसको अपने दांत पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। दांत के दर्द से छुटकारा पाने का सबसे सस्ता और आसान तरीका है।

लौंग

आपको बता दें कि लौंग बैक्टीरिया व अन्य कीटाणुओं का नाश कर दांत के दर्द से राहत दिलाता हैं। अगर आपके दाँतों में भी दर्द हो रहा हैं तो आप लौंग लगाकर दर्द ने राहत पा सकती हैं।

प्याज

आपको बता दें अगर आप दांत के दर्द से निजात पाना चाहती हैं तो आप रोजाना नियमित रूप से कच्चे प्याज का सेवन करना शुरू कर दें। क्योंकि जो व्यक्ति रोजाना नियमित रूप से कच्चे प्याज का सेवन करता हैं। उसको दांत में दर्द नहीं होता हैं।

लहसुन

आपको बता दें कि लहसुन के अंदर कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं। तो कई प्रकार के इंफेक्शन से आपको दूर रखते हैं। दांत में दर्द के दौरान लहसुन की दो तीन कलियों को कच्चा चबाएं। अगर आप चाहे तो लहसुन को काटकर भी दांत पर लगा सकती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.