Loading...

टीम इंडिया में कौन पहनेगा सचिन-धोनी के 10 और 7 नंबर वाली जर्सी?

0 3

अगले महीने से शुरू होने जा रही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टेस्ट क्रिकेट में बदलाव होने वाला है. सफेद कमीज पर भी जर्सी नंबर डालने की शुरुआत होने वाली है. यह शुरुआत सबसे पहले 3 अगस्त को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले एशेज टेस्ट मैच के दौरान होगी, जिसके साथ दशकों से चली आ रही पुरानी परंपरा बदल जाएगी. 22 अगस्त से एंटीगा में वेस्टइंडीज के विरुद्ध होने वाली टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम भी सफेद जर्सी में नाम और नंबर के साथ मैदान पर उतरेगी. लेकिन दो नंबर ऐसे हैं, जिनका शायद ही इस्तेमाल किया जाए.

सचिन तेंदुलकर की नंबर 10 की जर्सी को बीसीसीआई अनाधिकृत रूप से रिटायर कर चुका है. जब तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने इसे मैच के दौरान पहना था तो उनकी बहुत खिंचाई हुई थी. ज्यादातर भारतीय खिलाड़ी सीमित ओवरों के जर्सी के नंबर को भी टेस्ट की जर्सी में इस्तेमाल करेंगे. बीसीसीआई अधिकारी ने बताया कि विराट 18 और रोहित 45 नंबर की जर्सी पहनेंगे. ज्यादातर खिलाड़ी अपनी वनडे और T-20 की जर्सी पहनेंगे.

लेकिन बड़ी बात यह है कि अब महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते तो उनकी जगह नंबर 7 की जर्सी कौन पहनेगा. हालांकि किसी और खिलाड़ीके इस नंबर की जर्सी पहनने की संभावना बहुत कम है. बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया कि सात नंबर की जर्सी का ताल्लुक धोनी से है. वैसे तो जर्सी रिटायर नहीं की जाती. लेकिन भारतीय क्रिकेट में धोनी का स्थान इतना ऊंचा है कि बीसीसीआई उनकी जर्सी रिटायर कर सकता है. बता दें कि धोनी फिलहाल पैराशूट रेजिमेंट के साथ 2 महीने ट्रेनिंग लेने के लिए गए हुए हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.