Loading...

आप बिना पैसे चुकाए भी बुक कर सकते हैं रेल का टिकट, जानिए क्या है तरीका

0 9

अगर आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं तो जाहिर है कि आप टिकट बुक नहीं कर पाएंगे और ट्रेन में सफर नहीं कर पाएंगे हालांकि अब ऐसा नहीं होगा। जी हां, दरअसल अब आप पैसे ना होने पर भी आप रेल टिकट ले सकते हैं और पैसे का भुगतान 14 दिन बाद तक कर सकते हैं।

दरअसल इसमें अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड का पायलट प्रोजेक्ट ई-पे लेटर आपकी मदद करता है। बता दें कि इस प्रोजेक्ट को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरशन यानि कि IRCTC ने पेश किया है। हालांकि, ग्राहकों को इसका फायदा उठाने की एवज में भुगतान के वक्त 3.5% का सर्विस चार्ज देना होगा। चलिए जानते हैं इसके बारे में..

इस सुविधा से जुड़ी ये हैं खास बातें

मिलेगी क्रेडिट लिमिट

Loading...

आपको बता दें इस ऑफर के तहत आपको अकाउंट पर क्रेडिट लिमिट दी लाएगी। दरअसल अगर आप इस सुविधा का लाभ उठाते हुए टिकिट बुक करते हैं तो टिकट बुकिंग का अमाउंट क्रेडिट लिमिट के अंदर होना चाहिए।

मालूम हो कि समय पर पेमेंट करने वालों की लिमिट में बढ़ोतरी हो जाएगी। जी हां, और इसी प्रकार जो समय पर भुगतान नहीं करेंगे उनकी क्रेडिट लिमिट कम कर दी जाएगी। इतना ही नहीं भुगतान न करने वालों का अकाउंट भी ब्लॉक किया जा सकता है।

आपको बता दें कि टिकट बुक करने के 14 दिन बाद भी अगर आप पेमेंट नहीं करते हैं तो आपसे टिकट के प्राइस पर ब्याज लिया जाएगा और अगर आप इसे भी देने में देरी करते हैं तो IRCTC आपका अकाउंट बंद कर देगा। यही नहीं, फिर आप पे जरूरी कार्रवाई भी की जा सकती है।

इस तरह बुक होगा बिना पेमेंट के टिकट

आपको बता दें कि टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले अपना IRCTC अकाउंट लॉगिन करें। इसके बाद टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले ट्रेन का चयन करें और अपनी डिटेल भरें।

अब ‘Book Now’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।बता दें कि अब यहां एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको पैसेंजर की डिटेल और कैप्चा कोड भरने का ऑप्शन आएगा। दरअसल इसे भरने के बाद सब्मिट कर दें। इसके बाद पेमेंट डिटेल का पेज खुलेगा।

मालूम हो कि इसमें आप क्रेडिट, डेबिट, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको ePayLater का ऑप्शन भी दिखाई देगी।

इस प्रकार होगी ई-पे लेटर से बुकिंग

मालूम हो कि ePayLater का फायदा उठाने के लिए सर्वप्रथम आपको ePayLater पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बता दें कि इसके लिए आप www.epaylater.in पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

मालूम हो कि रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने बिल पेमेंट का ऑप्शन आएगा। जी हां, दरअसल इसको चुनने के बाद आपको बिना पेमेंट किए ट्रेन टिकट मिल जाएगा।

बता दें कि टिकट बुक होने के 24 घंटे के अंदर ही आपको आपका टिकट भी मिल जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.