Loading...

अब यूपी में आप ऐप की मदद से घर बैठे ही ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे एफआईआर

0 4

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो अब आप घर बैठे एफआईआर दर्ज करा सकते हैं। जी हां, दरअसल ‘यूपी कॉप एप’ से अब घर बैठे आप ई-एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है। मालूम हो कि इस तरह एप के माध्यम से एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा देने वाला यूपी देश का पहला राज्य बन गया है।

दरअसल अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) तकनीकी सेवा आशुतोष पाण्डेय ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से ई-एफआईआर तो दर्ज होगी ही साथ ही यह मोबाइल एप बताएगा कि घटनास्थल से थाने की दूरी कितनी है। सिर्फ इतना ही नहीं इस एप के माध्यम से पुलिस से जुड़ी 27 सुविधाएं घर बैठे उपलब्ध होंगी।

किसी अज्ञात के खिलाफ दर्ज करा पाएंगे एफआईआर

मालूम हो कि आशुतोष पाण्डेय के मुताबिक इस यूपी पुलिस के मोबाइल एप्लीकेशन ‘यूपी कॉप एप’ के जरिए पुलिस तकनीकी सेवायें गाड़ियों की चोरी, लूट की घटनाएं, मोबाइल स्नैचिंग, बच्चों की गुमशुदगी और साइबर अपराध से जुड़े मामलों में किसी अज्ञात के खिलाफ ई-एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी। यही नहीं, इसके अलावा लोग किसी सामान या दस्तावेज के गुम हो जाने की सूचना भी एप के माध्यम से दर्ज करा सकेंगे।

Loading...

फ्रॉड से सावधानी को लेकर करेगा सचेत

आपको बता दें कि इस ऐप से एफआईआर के बाद संबंधित पुलिस कर्मी के डिजिटल हस्ताक्षर होंगे और इसके बाद पीड़ित को एफआईआर की कॉपी उसके ई-मेल पर उपलब्ध करा दी जाएगी। मालूम हो कि यूपी काॅप मोबाइल एप पर ई-सुरक्षा के लिए पूरी गाइडलाइन भी उपलब्ध होगी। दरअसल इसमें एटीएम कार्ड, वन टाइम पासवर्ड, फर्जी फोन कॉल के जरिए होने वाले फ्रॉड को लेकर किस तरह सचेत रहें, ऐसा भी बताया गया है।

सिर्फ इतना ही नहीं, इसमें एटीएम बूथ में किस तरह की सावधानी बरती जाए, एटीएम से पेमेंट करते समय खास सावधानी बरतने समेत 26 तरह से होने वाले साइबर अपराधों से बचाव के बारे में बताया गया है। इसके अलावा इस खास एप पर आरबीआई की गाइडलाइन भी दी गई है जिसमें सेफ डिजिटल बैंकिंग और उपभोक्ता की जिम्मेदारी की जानकारी दी गई है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.