Loading...

अगर आप कम बजट में घूमने के साथ लेना चाहते हैं लजीज खाने का मजा, तो घूम आइए ये 5 जगहें

0 20

आपको बता दें कि भूटान एक ऐसा देश हैं। जो न केवल अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता हैं बल्कि प्रदूषण रहित होने की वजह से भी यह काफी ज्यादा फेमस हैं। सुंदर होने के साथ-साथ भूटान अपनी संसकृति, नाच-गाने और खाने पीने की चीजों के लिए भी जाना जाता हैं। इसकी साफ़ सड़के खूबसूरत वातावरण सबको अपनी तरफ आकर्षित करता हैं। तो चलिए आज जानते हैं इस खूबसूरत जगह के बारे में।

भूटान कैसे पहुंचे

आपको बता दें कि आप फ्लाइट और सड़क दोनों ही रास्तों से यहाँ पहुंच सकते हैं। हालाकिं कई लोगों को यहाँ बाइक से घूमना पसंद हैं। लेकिन अगर आप अपने परिवार के साथ यहाँ घूमने आ रहे हैं तो आपको बता दें कि भूटान जाने वाले पर्यटकों को पारो हवाई अड्डे से नि:शुल्क टूरिस्ट परमिट जारी किए जाते हैं,


जिसके काऱण आपको यहाँ आने के लिए वीजा नहीं चाहिए होता हैं।

Loading...

भूटान में रहना

भूटान अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता हैं। यहाँ पर कई सारे लोग रुकना करते हैं। यहाँ आपको रुकने के लिए आसानी से एक अच्छे से होटल में 500 से 700 रुपये में मिल जाएगा। जी हां, आपको सुनकर शायद हैरानी हुई होगी लेकिन भूटान अन्य राज्यों के मुकाबले काफी सस्ता और कम खर्चे वाला देश है।

भूटान में घूमने लायक जगह

थिंपू

आपको बता दें यह भूटान देश की राजधानी हैं। यहाँ आपको घूमने के लिए काफी साड़ी चीज़ें मिल सकती हैं। यह शहर समुद्रतल से 2,400 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। यहां के बौद्ध मंदिर में आपको 108 स्तूपों का समूह भी घूमने को मिलेगा।

हा-वैली

हा-वैली में कुदरत के बेहतरीन नजारें देखने को मिलते हैं। यहाँ के ठन्डे ठन्डे झरोके पर्यटकों का स्वागत करते हैं। यहां की पहाड़ियों पर लगे रंग बिरंगे झंडे इसकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं।

पुनाखा जोंग

पुनाखा जोंग भूटान का सबसे बड़ा और प्रमुख बौद्ध मंदिर है। आपको बता दें इस मादित्र तक पहुंचने के लिए लोगों को एक नदी को पार करके जाना होता हैं।

तकशांग लहखांग

इस शहर को टाइगर नेस्ट के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर आपको काफी सारे बौद्ध मठ देखने को मिलते हैं। इस शहर को भूटान का राष्ट्रीय स्मारक भा कहा जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.