Loading...

MSME को अब 59 मिनट में ही मिल जाएगा 5 करोड़ तक का लोन, इन बैंकों ने कर्ज की राशि में की बढ़ोतरी

0 11

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों यानी कि एमएसएमई को लोन इन 59 मिनट योजना के तहत अब 5 करोड़ रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा। जी हां, दरअसल एसबीआई सहित 5 सरकारी बैंकों ने कर्ज की सीमा को बढ़ा दिया है। आपको याद दिला दें कि मोदी सरकार ने नवंबर 2018 में एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए इस कमाल की योजना का शुभारंभ किया था।

इन बैंकों ने बढ़ाई कर्ज की राशि

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएसबी लोन इन 59 मिनट योजना के तहत एमएसएमई को 1 करोड़ का कर्ज उपलब्ध कराने की सुविधा दी गई थी। दरअसल कारोबारियों के आवेदन को एक घंटे के अंदर स्वीकार करते हुए लोन पास कर दिया जाता है और 8 कारोबारी दिन में कर्ज की राशि आवेदनकर्ता के खाते में आ जाती है।

मालूम हो कि इस कमाल की योजना का दायरा बढ़ाने के लिए एसबीआई, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, कॉरपोरेशन बैंक और आंध्र बैंक ने करार किया है।

Loading...

बता दें कि लोन इन 59 मिनट पोर्टल पर इन बैंकों का चुनाव करने वाले कारोबारियों को अब योजना के तहत 5 करोड़ की राशि का लोन केवल 1 घंटे में पास हो जाएगा। मालूम हो कि इस तरह के कर्ज पर ब्याज की शुरुआत 8.5% से होती है।

अब तक हजारों उठा चुके हैं लाभ

मालूम हो कि इस योजना की शुरुआत के केवल 5 महीने में ही 50 हजार से ज्यादा लोन को इस पोर्टल से स्वीकृति मिल चुकी है। जी हां, दरअसल एक सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 31 मार्च 2019 तक लोन इन 59 मिनट पोर्टल पर 50,706 आवेदनों को सैद्धांतिक मंजूरी दी जा चुकी है। बता दें कि इसमें से 27,893 वो आंकड़ा है जिसमें आवेदनकर्ताओें को कर्ज की राशि का भुगतान भी हो चुका है।

छोटे कारोबारियों को मिलेगी मदद

आपको बता दें कि एसबीआई के सीजीएम देवी शंकर मिश्रा ने इस संबंध में अपने विचार प्रस्तुत किए और बताया कि हमारे इस कदम से उद्योगों को लोन मिलने में पारदर्शिता आएगी और छोटे कारोबारियों को विस्तार करने में मदद मिलेगी। यानी कि उनका सीधा सीधा फायदा होगा जोकि व्यापार जगत की प्रगति के लिए भी काफी आवश्यक है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.