Loading...

जानिए किन चीजों को चढ़ाने से रूठ जाते हैं भगवान् शिवजी

0 36

हिंदू संस्कृति में सभी देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग तरीके बताए गए हैं। इतना ही नहीं उनकी आराधना करने के लिए कई सारे तरीकों का वर्णन किया गया है। हालांकि कुछ ऐसी सामग्री और विधि बताई गई है। जो आप के आराध्य देव को काफी ज्यादा पसंद होती है और इस तरह से उनके पूजा करने से आपको मन वांछित फल भी प्राप्त होता है। लेकिन कुछ ऐसे भी सामग्रियां होती हैं। जिनका प्रयोग करने से आपको उल्टा परिणाम भी मिल सकता है। जी हां आपको बता दें कि जहां कुछ चीजें देवी देवताओं को पसंद आती है। तो वहीं कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो देवी-देवता भी पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में अगर आप यह सब चीज है। उनको अर्पित करते हैं या उनकी पूजा में उपयोग करते हैं। तो यह आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो शिवजी को बिल्कुल भी अर्पित नहीं करनी चाहिए।

केतकी के फूल

पौराणिक कथाओं के मुताबिक केतकी के फूल में ब्रह्मा जी के झूठ के साथ जन्म लिया था। जिससे नाराज होकर भोलेनाथ ने केतकी के फूल को शाप दिया और कहा शिवलिंग पर कभी भी केतकी का फूल अर्पित नहीं किया जाएगा।

तुलसी का पत्ता

Loading...

वैसे तो हिंदू धर्म में तुलसी तुलसी को काफी ज्यादा मान्यता दी गई है। भगवान शिव की पूजा के लिए इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आपको पता है कि भगवान शिव ने तुलसी के पति और जालंधर का वध किया था। जिसकी वजह से तुलसी ने स्वयं भगवान शिव को अपने अलौकिक गुण होने वाले पत्तों से वंचित कर दिया था।

सिंदूर

आपको बता दें कि हिंदू विवाहित स्त्रियों का गहना सिंदूर माना जाता है। इसलिए अपने पति की लंबी आयु के लिए उसके स्वस्थ जीवन के लिए सिंदूर से अपनी मांग भरती है और भगवान को भी अर्पित करती है। लेकिन शिवजी तो विनाशक है। यही वजह है कि सिंदूर से कभी भी भगवान की पूजा नहीं करनी चाहिए।

नारियल पानी

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि शिव लिंग पर नारियल अर्पित किया जाता है। लेकिन इससे अभिषेक कभी नहीं करना चाहिए। यह देवी देवताओं को भी चढ़ाया जाता है। लेकिन शिवलिंग का अभिषेक जिन पदार्थों से किया जाता है। उसको कभी भी ग्रहण नहीं करना चाहिए।

हल्दी

आपको बता दें कि शिव जी के ऊपर कभी भी हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए। क्योंकि हल्दी स्त्री उचित वस्तु है। यानी कि स्त्रियों से संबंधित इसी वजह से शिवलिंग को कभी भी हल्दी नहीं चढ़ाई जाती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.