Loading...

अमूल अब बाजार में लेकर आने वाली है ऊंटनी का दूध, 25 रु में मिलेगी 200 मिली की बोतल

0 8

भारत में दूध उत्पादन के मामले में सबसे बड़ी कंपनी अमूल अब देश के बाजार में ऊंटनी का दूध लाने वाली है और इस संबंध में कंपनी ने ऊंटनी के दूध की 200 मिली की बोतल उतारने का फैसला किया है। बता दें कि अमूल के प्रबंध निदेशक आर. एस. सोढ़ी ने कहा कि कंपनी ने एक हफ्ते के अंदर देश में पहली बार 200 मिली लीटर की बोतल में ऊंटनी का दूध पेश करने का फैसला किया है।

दरअसल सोढ़ी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत में यह बताया है कि 200 मिलीलीटर ऊंटनी के दूध वाली इस बोतल की कीमत 25 रुपए प्रति बोतल होगी।

अमूल बीती जनवरी को ऊंटनी के दूध की 500 मिली की बोतल पेश कर चुकी है

आपको बता दें आर. एस. सोढ़ी ने इस विषय में कहा है कि इस दूध का निर्माण गांधीनगर में अमूल डेयरी के अत्याधुनिक विनिर्माण संयंत्र में किया जा रहा है। दरअसल सोढ़ी ने कहा कि इससे पहले इस साल के आरंभ यानी जनवरी में अमूल ने ऊंटनी के दूध को 500 मिलीलीटर के बोतल में बाजार में उतारा था। इसके प्रत्येक बोतल की कीमत 50 रुपए थी।

Loading...

ऊंटनी का दूध करता है डायबिटीज और संक्रामक रोगों में फायदा

आपको बता दें कि ऊंटनी के दूध डायबिटीज मरीज के लिए रामबाण की तरह है। जी हां, दरअसल ऊंटनी के एक लीटर दूध में 52 यूनिट इंसुलिन पाई जाती है, जो कि अन्य पशुओं के दूध में पाई जाने वाली इंसुलिन से काफी अधिक है। इतना ही नहीं, इसका सेवन करने से मधुमेह में फायदेमंद होता है।

बता दें कि ऊंटनी का दूध बच्चों को कुपोषण से बचाता है। ऊंटनी के दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। मालूम हो कि इसमें पाया जाने वाला लेक्टोफेरिन नामक तत्व कैंसर से भी लड़ने में मददगार होता है। इसे पीने से खून से टॉक्सिन्स भी दूर होते हैं और यह लीवर को साफ करता है।

मालूम हो कि संक्रामक रोगों से बचाव के लिए ऊंटनी के दूध में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटीबॉडी शरीर को संक्रामक रोग से बचाता है।

इसके अलावा इसमें दुग्ध शर्करा, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, फाइबर ,लैक्टिक अम्ल, आयरन, मैग्निशियम, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी 2, विटामिन सी, सोडियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, मैग्नीज आदि तत्व पाए जाते हैं, दरअसल ये तत्व शरीर को सुंदर और निरोगी बनाते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.