Loading...

जीवन में पाना चाहते हैं अपार सफलता, तो रास्ते में शव यात्रा दिखने पर करें ये काम

0 1,293

आपने देखा होगा कि कई बार ऐसा होता है कि जब भी हम कहीं रास्ते से जा रहे होते हैं। तो हमें अचानक शव यात्रा के दर्शन हो जाते हैं। ऐसे में माना जाता है कि किसी की अर्थी देखने के बाद उसको सिर झुका कर प्रणाम करने से हमें पुण्य की प्राप्ति होती है। क्योंकि इंसान की मृत्यु हो जाने के बाद आत्मा ईश्वर में लीन हो जाती है। लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शव यात्रा देखने के बाद कुछ खास चीजें करने से इंसान को इससे भी ज्यादा लाभ हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

कहा जाता है कि यदि कभी आपको रास्ते में चलते समय कोई भी शव यात्रा दिख जाए तो तुरंत उस जगह पर खड़े होकर दोनों हाथ जोड़कर उसको प्रणाम जरूर करे। ऐसा करने से मृतक की आत्मा को शांति मिलती है और इससे आपका दिन भी अच्छा जाता है।

कहते हैं कि यदि आप किसी खास काम के लिए बाहर जा रहे हैं और आपको रास्ते में कोई अर्थ ही दिख जाए तो वहां पर एक सिक्का डाल दें। और उसके बाद उस मृतक को प्रणाम करें ऐसा करने से कार्य में सफलता प्राप्त होती है।

Loading...

कहते है कि सावन के महीने में शव यात्रा देखना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। हालांकि कहा तो यह भी जाता है कि इस महीने मरने वाले व्यक्तियों की आत्मा शिव में लीन हो जाती है। क्योंकि वह निराकार है। इसलिए इस महीने में आपको जब भी अर्थी दिखाई दिए तो 11 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पुण्य की प्राप्ति होगी।

भारतीय शास्त्रों के मुताबिक जो इंसान ब्राह्मण की अर्थी उठाता है। उसे एक यज्ञ के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है। इसी प्रकार ठीक ब्राह्मण की शव यात्रा देखने से भी व्यक्ति का दिन अच्छा जाता है।

अगर आपको कभी रास्ते में जाते समय शव यात्रा दिख जाए। इसके बाद आपको किसी न किसी जरूरतमंद को दक्षिणा जरूर देनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से भी पुण्य की प्राप्ति होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.