Loading...

काली चाय पीने से होते हैं कई गजब के फायदे, बड़ी से बड़ी बीमारियों को चुटकी में कर देती है छूमंतर

0 27

दुनिया में काली चाय के दीवानों की कमी नहीं हैं ज्यादातर लोग समृद्ध रंग, सुगंध और स्वाद के लिए इसको पीना पसंद करते हैं। वैसे इस चाय के बारें में कई लोगों का मानना हैं कि इस चाय का जन्म चीन में हुआ था। जहां इसका प्रोग दवाई के लिए किया जाता था। लेकिन बाद में ब्रिटेन के व्यापारियों और पुजारियों ने भी चाय को खूब बढ़ावा दिया । वही भारत ने भी इस चाय का बड़े पैमाने में उत्पादन शुरू किया। इस चाय के उत्पादन के लिए कैमलिया सीनेंसिस विकसित किया गया। इतना ही नहीं सफेद, हरे और काली चाय को अलग-अलग प्रक्रियाओं का उपयोग कर तैयार किया जाता है। इस चाय का निर्माण किण्वन और ऑक्सीकरण के प्रयोग करके किया जाता हैं। ताकि इस चाय का स्वाद थोड़ा अलग आ सकें। वैसे बता दें इस चाय को पीने अलग ही फायदें हैं। तो आइये जानते हैं काली चाय को पीने के लाभों के बारें में।

बता दें काली चाय के अंदर प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व और नुट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जोकि शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। ये शरीर के पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता हैं। चाय में मौजूद एंटी-इन्फ्लैमटोरी तत्व पाचन तंत्र के विकारों को भी ठीक करते है।


चाय ट्रेड हेल्थ रिसर्च एसोसिएशन द्वारा किये गए अध्यनों के अनुसार, इस चाय को इस्तेमाल में लेकर आपके मुंह में बैक्टीरिया की वृद्धि को प्रतिबंधित करता है इसके साथ -साथ यह पट्टिका के गठन को कम करता है। इतना ही नहीं इस चाय के अंदर पॉलीफेनोल पाए जाते हैं। जोकि बैक्टीरिया एंजाइम की गतिविधि को रोकने का काम करते हैं।

Loading...

इस शोध के अनुसार यह भी पता चला कि, इस चाय को एक दिन में दो या तीन बार पीने से स्ट्रोक का खतरा 21 प्रतिशत कम हो जाता है।

बता दें इस चाय को पीने से दिमाग शांत हो जाता हैं। इस चाय में एमिनो एसिड एल-थेनीन होता है, जो एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.