Loading...

यहां पकड़ी गई इतिहास की सबसे बड़ी तस्करी, 300 हाथियों के 9 टन हाथीदांत हुए बरामद

0 18

भारत के पड़ोसी देश सिंगापुर से एक बेहद ही चौकाने वाली खबर आई है. दरअसल यहां वर्ष 1932 के बाद से अब तक की सबसे बड़ी अवैध हाथीदातों की तस्करी पकड़ी गई है. जी हां, दरअसल आपको शायद ये बात जानकर यकीन न हो लेकिन यह सत्य है. दरअसल यहां अधिकारियों ने 300 हथियों के लगभग 9 टन हाथीदांत जब्त किये हैं.

मालूम हो कि बीती 21 जुलाई को सिंगापुर से वियतनाम होते हुए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के एक कंटेनर में अवैध कार्गो पकड़ा गया. बता दें कि ग्लोबल समाचार एजेंसी AFP के अनुसार अधिकारियों ने इस संबंध में कहा कि हाथीदांत और पैंगोलिन दोनों वियतनाम के लिए लकड़ी के साथ लोड किए जाने वाले कंटेनर में थे और सिंगापुर से होकर गुजर रहे थे, जो ग्लोबल व्यापार के लिए एक प्रमुख स्थानान्तरण केंद्र है.

आपको बता दें कि अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय उद्यान बोर्ड, सीमा शुल्क और आव्रजन और चेकपॉइंट्स प्राधिकरण ने हाथी दांत हाथीदांत का 8.8 टन पाया गया. वहीं अगर इसकी वेल्यू की बात करें तो इन हाथीदांत का मूल्य लगभग 12.9 मिलियन डॉलर का मूल्य है. यह अभी तक की हाथीदांत की सबसे बड़ी जब्ती मानी जा रही है. अनुमान लगाया गया था कि यह 300 अफ्रीकी हाथियों से लाये गए थे.

जानकारी के लिए बता दें कि पैंगोलिन, जिसे स्कली एंटिटीज़ के रूप में भी जाना जाता है, गंभीर रूप से लुप्तप्राय हैं. दरअसल वह अपने मांस के कारण दुनिया के सबसे अधिक तस्करी वाले स्तनधारी जीव है. माना जाता है कि इसमें औषधीय गुण हैं.

Loading...

मालूम हो कि 1980 के दशक के मध्य से 20वीं सदी के मध्य से लेकर लगभग 600,000 तक की आबादी में अफ्रीकी दिग्गजों की आबादी के घटने के बाद, दुर्लभ अपवादों वाले हाथी हाथी दांत का ग्लोबल व्यापार 1989 से गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.