Loading...

देश के केवल इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में बची है कांग्रेस की सरकार

0 7

कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को एचडी कुमारस्वामी की सरकार का विश्वास प्रस्ताव गिरने के साथ हीकांग्रेस के हाथ से एक और राज्य निकल गया. अब देश में केवल 4 राज्यों और 1 केंद्रशासित प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बची है. कांग्रेस पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पुडुचेरी में सत्ता में है.

दक्षिण भारत में कांग्रेस की सरकार किसी भी राज्य लेता ही नहीं है. हालांकि केंद्रशासित पुडुचेरी में कांग्रेस की ही सरकार है, पिछले साल कांग्रेस ने कर्नाटक में जद(एस) के साथ मिलकर सरकार बनाई थी, लेकिन कुछ ही महीने बाद मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे हिंदी भाषी क्षेत्र के तीन महत्वपूर्ण राज्यों में कांग्रेस ने अपनी सरकार बनाने में सफलता हासिल की.

हालांकि इस साल के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 2014 की तरह फिर से हार का सामना करना पड़ा. अब लगभग 2 महीने बाद कर्नाटक में इस तरह सरकार गिरना कांग्रेस पार्टी के लिए बड़ा झटका है.

मौजूदा समय में देश में कुल 16 राज्यों में भाजपा और उसके सहयोगी दल सत्ता में मौजूद हैं, जिनमें बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य शामिल है. कर्नाटक में भाजपा की सरकार बनने की स्थिति में कुल 17 राज्यों में बीजेपी सत्तासीन हो जाएगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.