Loading...

10वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में निकली हैं वैकेंसी, 1 अगस्त तक कर दें आवेदन

0 11

अगर आप 10वीं पास हैं और इस बात से परेशान हैं कि अब क्या करें तो बता दें कि आपकी इस समस्या का एक हल है। जी हां, दरअसल अगर आप सिर्फ 10वीं पास हैं तो और आप सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है।

बता दें कि भारतीय नौसेना सितंबर 2019 में कुल 400 नाविकों की भर्ती के लिए भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा यानी कि आईएनईटी आयोजित करेगी। दरअसल यह परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी। आयु की बात करें तो 1 अप्रैल, 2000 और 31 मार्च 2003 के बीच जन्‍म लेने वाले अविवाहित पुरूष आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

मालूम हो कि उम्मीदवारों के लिए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। भारतीय नौसेना में मैट्रिक उत्तीर्ण भर्ती द्वारा प्रवेश पाने वाले नाविक शेफ, खानसामा और सफाईकर्मी के रूप में काम करेंगे। बता दें कि उम्मीदवार 01 अगस्त 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें आवेदन

Loading...

आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन इस लिंक www.joinindiannavy.gov.in के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। बता दें कि आवेदन विंडो खुलने से पहले समय बचाने के लिए, इच्छुक उम्मीदवार दिए गए लिंक www.joinindiannavy.gov.in पर खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

मालूम हो कि पंजीकरण के लिए कोई अन्य वेबसाइट या ऐप नहीं है। दरअसल इस वेबसाइट पर अपने उपयोगकर्ता अकाउंट बनाकर, उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन जमा करने वाली विंडो के बारे में ईमेल अलर्ट प्राप्त करेंगे।

बता दें कि ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद, उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत, शैक्षिक और पत्राचार विवरण को अपडेट करना होगा। दरअसल उम्मीदवार अपने समर्थक दस्तावेजों को अपने खातों में भी अपलोड कर सकेंगे।

ये है चयन-प्रक्रिया

आपको बता दें कि आईएनईटी पूरा होने पर, शॉर्ट-लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को चयन के अगले चरण यानी कि शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और प्रारंभिक चिकित्‍सा जांच परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मालूम हो कि इस चरण के पूरा होने पर, एक मेधा सूची प्रकाशित की जाएगी।

इसके बाद सफल उम्मीदवारों को ओडिशा में प्रशिक्षण संस्थान, आईएनएस चिलका में नामांकन के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि भारतीय नौसेना के आईएनएस चिलका में अंतिम नामांकन, उम्मीदवारों की चिकित्सा परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्णता के आधार पर होगा। प्रशिक्षण की बात की जाए तो ये अप्रैल 2020 में शुरू होगा।

मालूम हो कि पात्रता और चिकित्सा मानकों के विवरण के लिए आप इस लिंक www.joinindiannavy.gov.in पर जा सकते हैं। दरअसल उम्मीदवार किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भरने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस सेवा के लिए 60 रुपए (जीएसटी अतिरिक्त) का मामूली शुल्क लिया जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.