Loading...

आप WhatsApp पर पढ़ सकते हैं डिलीट किया गया मैसेज, काफी आसान है तरीका, जानिए

0 58

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में सबसे प्रचलित जो प्लेटफॉर्म है या एप्लीकेशन है वह है व्हाट्सएप जी हां, दरअसल व्हाट्सएप हमारे जीवन की एक महत्वपूर्ण कड़ी बन चुकी है. व्हाट्सएप के बिना ना तो हमारे दिन की शुरुआत होती है ना ही हमारा दिन इसके बिना खत्म होता है.

इसमें तो कोई दोराय वाली बात नहीं कि आज के समय में मैसेजिंग ऐप WhatsApp सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला ऐप है. और शायद यही वजह है कि कंपनी अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर नए ऑफर एवं नए फीचर लाती रहती है.

बता दें कि कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि WhatsApp जल्द ही 6 नए और दिलचस्प फीचर लाने वाला है. दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल इन फीचर्स का beta वर्जन आया है और ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही इन्हें रोलआउट कर दिया जाएगा. तो चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं वो फीचर्स..

Loading...

डिलीट मैसेज पढ़ें

ऐसा अक्सर होता है कि WhatsApp पर गलती से किसी को मैसेज चला जाता है तो ऐसे में आप “Delete for Everyone” फीचर का इस्तेमाल करके मैसेज डिलीट कर देते हैं. मगर इसी फीचर का इस्तेमाल करके अगर हमारे दोस्त मैसेज भेजकर डिलीट कर देते हैं तो जिज्ञासा रहती है कि क्या मैसेज भेजा गया होगा, जिसे डिलीट कर दिया गया है.

दरअसल आपको याद हो तो वॉट्सऐप का यह फीचर 2017 के आखिर में आया था. मैसेज को डिलीट करने के लिए यूजर को मैसेज सेलेक्ट करना होता है जिसके बाद “Delete” आइकन पर क्लिक करके दो ऑप्शन दिखाई देता है.

बता दें कि इसमें आपको “Delete for Everyone” ऑप्शन सेलेक्ट करके message डिलीट किया जाता है. दरअसल आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर ऐसा हो तो आप कैसे चेक करें कि आपको क्या मैसेज भेजा गया था, जिसे Delete कर दिया गया..

मालूम हो कि जब भी मैसेज डिलीट हो जाता है तो उस जगह लिख जाता है कि ‘यह मैसेज डिलीट हो गया है’ , यह सेंडर और रिसीवर चैट में दिखाई देता है. लेकिन फिर भी मैसेज को रिसीव करने वाला व्यक्ति इस मैसेज को पढ़ सकता है.

बता दें कि इसके लिए उसे किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा जो फोन के नोटिफिकेशन को एक्सेस कर सकेगा और notifications के रूप में मौजूद डिलीट हुए मैसेज को दिखा सकेगा.

Dark Mode फीचर

मालूम हो कि जब भी आप रात को वॉट्सऐप पर किसी से चैटिंग करते हैं, तो इसकी रोशनी से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है. दरअसल ऐसे में वॉट्सऐप पर डार्क मोड फीचर आने के बाद आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा.

आपको बता दें कि यह फीचर ऑन करते ही वॉट्सऐप पर बैकग्राउंड कलर काला हो जाएगा. दरअसल इससे यूजर्स लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के वॉट्सऐप पर चैटिंग कर सकेंगे और उनकी आंखों पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ेगा.

Fingerprint Lock

आपको बता दें कि वॉट्सऐप अपने एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए ऑथेंटिकेशन फीचर को बीटा में टेस्ट कर रहा है. दरअसल इस फीचर से आपकी चैट और सिक्योर हो जाएगी. मालूम हो कि इस नए फीचर का फायदा यह होगा कि अब आपका WhatsApp आपके फिंगरप्रिंट से ही ओपेन हो जाएगा.

दरअसल WABetaInfo की ट्वीट के मुताबिक कंपनी ने इस अपडेट को Beta 2.19.82 के लिए उपलब्ध कराया है. सूत्रों की मानें तो ये नया ऑथेंटिकेशन फीचर आने के बाद एंड्रॉयड यूज़र्स इसे WhatsApp Settings से एक्टिवेट कर सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.