Loading...

अगर आपके बच्चे की कमजोर है याददाश्त तो ऐसे बढ़ाएं, जानिए ये 5 खास टिप्स

0 20

बच्चों को कुछ भी नया सिखाने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। उनकी याददाश्त जी हां अगर बच्चे की याददाश्त कमजोर होगी तो बस जल्दी ही नहीं चीजों को नहीं सीख पाएगा। याददाश्त कमजोर होने से पढ़ाई पर भी इसका गहरा असर पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि आपके बच्चे की याददाश्त तेज हो तो आइए जानते हैं कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे आप अपने बच्चों की याददाश्त को तेज कर सकते हैं।

अपने बच्चे से बहुत सारी बातें करें और उससे पूछा है कि उसके स्कूल में क्या-क्या हुआ था। उसके दोस्तों के नाम क्या है उसे बाहर घुमाने ले जाएं और उससे बाहर जाकर उस जगह का नाम पूछे। ऐसे में आपका बच्चा पिछली बातों को याद करेगा और बातों के बारे में कुछ ना कुछ कहानियां बनाएगा।

किसी भी पाठ को याद करने के लिए अगर आपके बच्चे को दिक्कत हो रही है। तो आप अपने बच्चे को बोले कि इसका इमैजिनेशन अपने दिमाग में करें ऐसा करने से उसको चीज जल्दी याद रहेंगी।

Loading...

अगर आप अपने बच्चे की याददाश्त को तेज करना चाहती है। तो आप अपने बच्चों से कहें कि वह आपको छोटी छोटी बात है। जैसे कि प्लस माइनस करना या अन्य किसी विषय का पाठ कराना। आपको वह सिखाएं और ऐसा समय समय पर आपको करते रहना चाहिए।

अगर आपके बच्चे को कुछ भी चीज देखने में दिक्कत हो रही है। तो आप अपने बच्चे को रंगों के माध्यम से चीजें आसान तरीके से समझा सकते हैं। इतना ही नहीं आप पक्षी के नामों को याद कराने के लिए उसको कलर के माध्यम से समझा सकते हैं।

ऐसा ना सोचे कि आप सब कुछ अपने बच्चे को एक ही दिन में याद करा दें। क्योंकि बच्चों को सीखने में थोड़ा सा समय लगता है। इसलिए आप अपने बच्चे को थोड़ा-थोड़ा सिखाएं। ताकि वह आसानी से चीजों को याद कर सके।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.