Loading...

नौकरी नही मिल रही है तो मोदी सरकार की इस योजना का फायदा उठाकर शुरू करें खुद का बिजनेस

0 15

अगर आप भी उनमें से हैं जो 10वीं तक ही पढ़ें हैं और कोई नया बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं लेकिन उसके लिए क़र्ज़ नहीं मिलने की समस्या से परेशान हैं तो बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की ये स्कीम आपके लिए है.

जी हां, दरअसल सिर्फ दसवींं पास होने के कारण रोजगार मिलने में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे युवाओं के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना यानी कि PMMY रोजगार का सबसे उचित माध्यम है. आपको बता दें कि इस लोन की खासियत ये है की ये लोन बिना गारंटी के मिल जाता है.

मुद्रा योजना से आप स्वयं का रोजगार उत्पन्न करने के साथ दूसरों को भी रोजगार दे पाएंगें. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) से लगभग 19 करोड़ लोग लाभांवित हो चुके हैं. दरअसल इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को उद्यमी बनाकर रोजगार उत्पन्न करना है.

Loading...

मालूम हो कि बोकारो, झारखंड की सुश्री किरण कुमारी को 2 लाख रूपये का ऋण मिला था. दरअसल उन्होंने बताया कि इस ऋण के माध्यम से खिलौने और उपहार दुकान की शुरूआत की. ऋण मिलने के बाद वे एक सफल उद्यमी बनने में सक्षम हो गई हैं.

वहीं सूरत की सुश्री मुनिराबानू शब्बीर हुसैन मलेक को 1.77 लाख रुपये का मुद्रा ऋण प्राप्त हुआ तब उन्होंने हल्के वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त किया. मालूम हो कि आज वे ऑटोरिक्शा चलाकर प्रति महीने 25 हजार रुपये कमा रही हैं. यानी ये स्कीम बड़े काम की है तो चलिए ऐसे में जानते हैं इसके बारे में सबकुछ..

यह है मुद्रा लोन योजना

आपको बता दें कि यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी. इसका मुख्य मकसद आसानी से लोन उपलब्ध कराना है. साथ ही, ज्यादा उद्योगों से बड़ी संख्या में रोजगार के मौके बनेंगे. मालूम हो कि मुद्रा योजना से पहले छोटे कारोबारियों के लिए बैंक से लोन लेने में काफी औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती थीं. लोन लेने के लिए गारंटी भी देनी पड़ती थी.

दरअसल इस वजह से कई लोग उद्यम तो शुरू करना चाहते थे, लेकिन बैंक से लोन लेने से कतराते थे. बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी है. मुद्रा लोन की जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://www.mudra.org.in/Offerings

अगर आप हैं 10वींं पास हैं तो लें मुद्रा योजना का लाभ

आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह इस योजना के तहत लोन ले सकता है. वहीं अगर आप अपने मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो भी आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ ले सकते हैं और इसके तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कितना मिलता है लोन

बता दें कि यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी. इसमें 3 तरह के लोन होते हैं:

शिशु लोन : शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.

किशोर लोन: किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.

तरुण लोन: तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.

इस तरह प्राप्त ले सकते हैं मुद्रा लोन

मालूम हो कि मुद्रा लोन के लिए आपको सरकारी या प्राइवेट बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा. दरअसल अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो बता दें कि आपको निम्नलिखित दस्तावेज देने होंगे:

मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज,

काम से जुड़ी जानकारी,

आधार,

पैन नंबर आदि डॉक्युमेंट्स.

आपको बता दें कि बैंक मैनेजर वेरिफिकेशन के बाद लोन मंजूर करता है. यहां एक और महत्वपूर्ण बात बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्‍च‍ित ब्याज दर नहीं हैं. यही कारण है कि विभिन्न बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं.

बैंक की इन शाखाओं से मिल सकता है लोन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश के सभी सरकारी बैंकों से यह लोन मिल जाता है. वहीं कुछ प्राइवेट बैंक भी ये लोन देते हैं जिनकी सूची इस प्रकार है:

एक्सिस बैंक

एचडीएफसी बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

सिटी यूनियन बैंक

डीसीबी बैंक

फेडरल बैंक

इंडस इंड बैंक

जम्‍मू एंड कश्‍मीर बैंक

कर्नाटक बैंक

करूर वैश्‍य बैंक

कोटक महिंद्रा

नैनीताल बैंक

साउथ इंडियन बैंक

यस बैंक

आईडीएफसी बैंक

इनके अलावा आप रूरल बैंक, को-ऑपरेटिव बैंक, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और माइक्रो फाइनेंस कंपनियों से भी मुद्रा लोन ले सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.