Loading...

5 लाख रुपए में शुरू हो जाएगा ये बिजनेस, कर सकेंगे नौकरी से ज्यादा कमाई

0 22

अगर यह कहा जाए कि आज के युवा किसी के अंदर नौकरी करने से बेहतर खुद का व्यापार करना अच्छा समझते हैं तो इसमें कुछ भी गलत नहीं होगा। जी हां, दरअसल आज के युवाओं की सोच ही ऐसी है। वैसे इसमें रिस्क तो रहता है आज के युवा रिस्क उठाने से जरा भी कतराते नहीं।

दरअसल आपको बता दें कि अगर सही मैनेजमेंट, रिसर्च के साथ उसे चलाया जाएं, तो नौकरी के बदले ज्यादा कमाई की जा सकती है। यही वजह है ज्यादातर युवा शुरुआती तौर पर तो नौकरी ज्वाइन कर लेते हैं लेकिन कुछ फंड जोड़ने के बाद खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं।

जितना बड़ा फंड, उतनी ज्यादा होगी कमाई

वैसे देखा जाए तो जितना अधिक पैसा खर्च करेंगे, उतने बड़े स्केल का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि आप केवल 5 लाख रुपए में अपना सफल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। दरअसल सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय यानी कि MSME के रिटायर्ड एडवाइजरी, देबाशीष बंदोपाध्याय ने बताया कि 5 लाख रुपए में कैसे और कौन सा बिजनेस शुरू किया जा सकता है..

Loading...

इस प्रकार जुटाएं फंड

मालूम हो कि आप अपनी सैलरी के हिसाब से निर्धारित समय में एक निर्धारित फंड इकट्ठा करें, जिससे आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस हिसाब से फंड खर्च करेंगे, उतने बड़े स्केल पर बिजनेस की शुरुआत कर पाएंगे और उसी आधार पर कमाई भी कर पाएंगे।

आपको बता दें कि अगर आपकी सैलरी 5 लाख रुपए सालाना है और आप 5 साल में 5 लाख का फंड जुटाते हैं तो इस रकम से बिजनेस शुरू करते हैं तो 50 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं, जो आपकी मंथली सैलरी से ज्यादा होगी।

अपने नॉलेज के हिसाब से चुनें व्यापार

आपको बता दें कि व्यापार को शुरू करने में आपका बैकग्राउंड काफी अहम रोल निभाता है। जैसे उदाहरण के लिए अगर आप इंजीनियरिंग फील्ड से हैं, तो बेवसाइट या फिर कंप्यूटर फील्ड में व्यापार शुरू कर सकते हैं।

हालांकि यहां ये बता दें कि ऐसा जरूरी नहीं है कि इंजीनियरिंग फील्ड से है, तो कोई दूसरा व्यापार नहीं कर सकते हैं। दरअसल व्यापार बेसिक नॉलेज और मैनेजमेंट का काम है। ऐसे में अगर संबंधित फील्ड की जानकारी नहीं है, तब भी शुरूआती नॉलेज हासिल करके व्यापार शुरू किया जा सकता है।

मार्केट की करें रिसर्च

मालूम हो कि एक्सपर्ट्स हमेशा यही कहते हैं कि किसी भी कारोबार को शुरू करने से पहले मार्केट का अच्छे से रिसर्च कर लेना बेहद आवश्यक है। बता दें कि आप तकनीकी के दौर में किसी भी स्थान से व्यापार शुरू कर सकते हैं। दरअसल मार्केट में पहले से बहुत सारे प्रतिद्वंदी मौजूद होते हैं। ऐसे में आप उनसे अलग कैसे सर्विस देते हैं, यह मायने रखता है। इसमें ग्राहकों से फीडबैक लेना भी शामिल है।

सर्विस सेक्टर में क्या हैं अवसर

आपको बता दें कि देवाशीष के अनुसार 5 लाख रुपए के फंड में मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस चलाना मुश्किल है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके लिए काफी रेग्यूलेटरी होती है और साथ ही लैंड जमीन या फिर फैक्ट्री के लिए किराए की जमीन लेनी होती है, जो आज के वक्त काफी महंगी है। बता दें कि ऐसे में सर्विस सेक्टर में व्यापार करना सबसे अच्छा कदम हो सकता है।

खुद की नॉलेज के हिसाब से चुने काम

दरअसल देवाशीष के मुताबिक किसी भी व्यापार को तभी शुरू करना चाहिये, जब आपको उसकी बेसिक नॉलेज हो। उनके अनुसार आप भले ही काम के लिए वर्कर रख लें, लेकिन जब तक आपको काम की नॉलेज नहीं होगी, तो वर्कर से बेहतर तरीके से काम नहीं ले सकेंगे। इसके लिए कहीं से भी 6 माह की ट्रेनिंग हासिल कर लें।

इन सेक्टर में शुरू कर सकते हैं आप व्यापार

आपको बता दें कि आप निम्नलिखित सेक्टर में व्यापार प्रारंभ कर सकते हैं:

रेस्टोरेंट

ब्यूटी पार्लर

ड्राई क्लीनिंग

ऑनलाइन मेडिसिन का बिजनेस

वेबसाइट मेकिंग एंड डिज़ाइनिंग

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.