Loading...

अगर आप भूल गए हैं अपना PF अकाउंट नंबर तो इन 5 तरीकों से मिल जाएगा वापस

0 10

जब बात प्रोविडेंट फंड की आती है तो एक बात तो आप सबको पता होगी कि किसी भी इम्प्लॉई का PF यानी प्रोविडेंट फंड अकांउट इम्‍प्‍लॉयर यानी उसकी कंपनी की तरफ से खोला जाता है और इसी के साथ ही इम्‍प्‍लॉई को उसका PF अकाउंट नंबर भी मुहैया कराया जाता है.

लेकिन इसकी बात हम क्यों कर रहे हैं? दरअसल आज के दौर में हम अक्‍सर कई नौकरियां बदलते हैं. इसके चलते कई बार एक से ज्‍यादा PF अकाउंट हो जाते हैं. पैसों की जरूरत पड़ने पर हमें सारे PF अकाउंट याद आते हैं लेकिन कभी-कभी उनका नंबर मिसप्‍लेस हो जाता है, या फिर हम भूल जाते हैं.

अगर आपके संग भी ऐसा हो गया है तो बता दें कि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. जी हां, दरअसल PF अकाउंट नंबर को 5 तरह से फिर से हासिल किया जा सकता है. चलिए आपको बताते हैं क्‍या है वो तरीके..

1. सैलरी स्लिप के जरिए

Loading...

मालूम हो कि ज्यादातर इंप्‍लॉयर सैलरी स्लिप पर इंप्‍लॉई का PF अकाउंट नंबर उपलब्‍ध कराते हैं. यानी अगर आपके पास सैलरी स्लिप मौजूद है तो उसे चेक करें ऐसा हो सकता है आपके इंप्‍लॉयर की ओर से भी उस पर PF अकाउंट नंबर दिया गया हो.

2. UAN के जरिए

आपको बता दें कि अगर आपके पास PF के लिए दिया जाने वाला यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN है और यह एक्टिवेट है तो आप इसके जरिए भी PF अकाउंट नंबर हासिल कर सकते हैं. जी हां, दरअसल UAN इम्‍प्‍लॉई का अलग-अलग PF फंड एक ही जगह पर देखा जा सकता है.

मालूम हो कि इसे EPFO द्वारा जारी किया जाता है लेकिन इंप्‍लॉई इसे खुद से जनरेट कर सकता है. आपको बता दें कि आप UAN की मदद से PF अकाउंट नंबर जानने के लिए आपको EPFO के मेंबर पासबुक पोर्टल जिसका लिंक ये है https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp उस पर जाकर वहां अपना UAN डालकर लॉग इन करना है. बता दें कि वहां जो मेंबर आईडी है, वही आपका PF अकाउंट नंबर है.

3. उमंग ऐप से

जानकारी के लिए बता दें कि आप उमंग ऐप के जरिए भी PF अकाउंट नंबर हासिल कर सकते हैं. जी हां, दरअसल इसके लिए आपको उमंग ऐप डाउनलोड कर, रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद EPF सर्विस सिलेक्ट कर ‘इंप्लॉई सेंट्रिक सर्विसेज’ पर क्लिक करना होगा.

बता दें कि इसके बाद ‘व्यू पासबुक’ विकल्प पर क्लिक करने के बाद UAN डालकर लॉग इन करना होगा. इसके पश्चात फिर आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा, इसे एंटर करने के बाद आपको PF अकाउंट की डिटेल्स मिल जाएंगी.

4. इंप्‍लॉयर से संपर्क कर

आपको ये तो पता ही होगा कि आपका EPF अकाउंट आपकी कंपनी खुलवाती है तो जाहिर है कि उसके पास आपका PF अकाउंट नंबर जरूर होगा. ऐसे में आप अपने इम्‍प्‍लॉयर को अपनी समस्‍या बताकर PF नंबर फिर से हासिल कर सकते हैं.

5. EPFO ऑफिस जाकर

आपको बता दें कि अगर आप उपरोक्त बताए गए किसी भी तरीके से अपना PF अकाउंट नंबर हासिल नहीं कर पाते हैं तो अंत में आपके पास एक ही ऑप्‍शन बचता है और वो है रीजनल EPFO ऑफिस जाने का. बता दें कि वहां ग्रीवांस सेल में जाकर ग्रीवांस रिड्रेसल फॉर्म भरकर, आपको KYC डिटेल्स देनी होंगी. इसके बाद आप PF अकाउंट नंबर हासिल कर सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.