Loading...

Gayatri Mantra: गलती से भी न करें इस तरह गायत्री मन्त्र का जाप, जानिए इन 7 खास बातों के बारे में

0 259

भारतीय संस्कृति में गायत्री मंत्र को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है। आपको बता दें गायत्री जयंती जेष्ठ के महीने के शुक्ल पक्ष के 11 दिन मनाई जाती है। इतना ही नहीं गायत्री मंत्र को वेदों में काफी ज्यादा चमत्कारी और फायदेमंद बताया जाता है। इस मंत्र का जाप उपनयन संस्कार के बाद किया जाता है। हालाकी गायत्री मंत्र के जाप करने के काफी सारे फायदे होते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे गायत्री मंत्र के जाप करने से जुड़ी सात बातों के बारे में।

वेदों में गायत्री मंत्र को काफी ज्यादा महत्व दिया गया है। हालांकि हमारे चारों वेदों में गायत्री मंत्र का उल्लेख भी किया गया है। आपको बता दें कि कहा जाता है इस मंत्र में काफी ज्यादा शक्ति होती है। इस मंत्र का नियमित तीन बार जाप करने से व्यक्ति के आसपास नेगेटिविटी बिल्कुल भी नहीं होती है। और ऊपर भूत प्रेत यानी कि ऊपरी बाधाएं भी नहीं आती है।

इस मंत्र का जाप करने से हमें कई तरह का लाभ होता है यह मंत्र कहता है उस प्राण स्वरूप दुख नाशक सुख स्वरूप श्रेष्ठ तेजस्वी पाप नाशक बीड़सरुम परमात्मा को हम अंतःकरण में धारण करें वह परमात्मा हमारी बुद्धि को शुद्ध करें यानी कि आपको बता दें इस मंत्र के जप से हमारी भौतिक क्षमता भी बढ़ जाती है जिससे व्यक्ति तेज हो जाता है और वह खुद ही दुख से निपटने का रास्ता खोज लेता है।

Loading...

गायत्री मंत्र का जाप सूर्योदय से 2 घंटे पूर्व से लेकर सूर्यास्त के 1 घंटे बाद तक किया जाता है । इस मंत्र को हम बिना बोले यानी कि मानसिक जब भी कर सकते हैं लेकिन रात्रि के दौरान इस मंत्र का जाप नहीं करना चाहिए क्योंकि कहा जाता है कि रात में गायत्री मंत्र का जाप लाभकारी नहीं होता है।

इस मंत्र में 24 अक्षर बताए गए हैं 2424 शक्तियों का प्रतीक माने जाते हैं यही कारण है कि ऋषि यों में गायत्री मंत्र को भौतिक जगत में भी सभी प्रकार की मनोकामना को पूर्ण करने वाला कहा गया है।

अगर आप आर्थिक मामलों से परेशान हैं तो आप गायत्री मंत्र का जप करके अपनी आर्थिक बाधाओं को दूर कर सकते हैं।

खाना की छात्राओं के लिए मंत्र को काफी ज्यादा फायदेमंद बताया गया है इतना ही नहीं स्वामी विवेकानंद इस बात को कहा है कि गायत्री मंत्र बुद्धि का मंत्र है होलिया में 108 बार करना चाहिए इससे व्यक्ति की बुद्धि तेज होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.