Loading...

अब अगर शादी में बर्बाद किया खाना तो सरकार लगा देगी लाखों का जुर्माना, जानिए

0 15

अब अगर आपने खाना किया बर्बाद तो आप पर लगेगा भारी जुर्माना. जी हां, दरअसल खाना बर्बाद करने वाले होटल, रेस्तरां और शादीघरों पर अब जल्द 5 लाख रुपये तक जुर्माना लगेगा. बता दें कि एफएसएसएआई ने इसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. इस ड्राफ्ट को मंजूरी के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को भेजा जाएगा.

किस वजह से बनाया जा रहा है ये रूल

मालूम हो कि होटल, रेस्तरां से लेकर शादी-ब्याह में खाने की बर्बादी आम है. लेकिन ज्यादातर लोगों को इसका पता नहीं होता कि बचे हुए खाने को कहां और कैसे इस्तेमाल करना है. यही कारण है कि अब भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) बचे हुए खाने के इस्तेमाल को लेकर एक रूल आने वाला है.

गुणवत्ता पर होगी नजर

Loading...

आपको बता दें कि कई गैर सरकारी संगठन होटल-रेस्तरां और शादीघरों से बचा हुआ खाना लेकर गरीबों में बांटने का काम कर रहे हैं, लेकिन इस खाने की गुणवत्ता को लेकर कोई मानक नहीं है. बता दें कि इस नए ड्राफ्ट में इस मुद्दे पर विशेष ध्यान दिया गया है.

होटल, रेस्तरां व शादीघरों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें कि इस नई व्यवस्था के तहत होटल, रेस्तरां व शादीघरों के संचालकों को एफएसएसएआई की वेबसाइट पर रजिस्टर किया जाएगा. इसके अलावा खाना बांटने के लिए एनजीओ अधिकृत किए जाएंगे.

मालूम हो कि इस ड्राफ्ट के अनुसार, सभी राज्यों में खाद्य आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति बनेगी. बता दें कि यह समिति दान में दिए गए भोजन की निगरानी करेगी और व्यवस्था में सुधार के लिए सुझाव देगी. मालूम हो कि एक आंकड़े के अनुसार हर साल देश में करोड़ टन खाना बर्बाद हो जाता है.

जानिए क्या होगी शर्तें

बता दें कि शर्तो के अनुसार बचे हुए खाने में हाइजिन और सफाई का खास ध्यान रखना होगा. अगर खाना पैकेज्ड है तो उस पर असली लेबल होना चाहिए.

मालूम हो कि खाने पर एक्सपायरी डेट, शाकाहारी या मांसाहार जैसी जानकारियां लिखनी होगी.

बता दें कि दानकर्ता और दान लेने वाली संस्था को हर पैक के वितरण का रजिस्टर रखना अनिवार्य होगा.

इसके अलावा बचे हुए खाने को अच्छे से पैक कर 7 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखना जरूरी होगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.