Loading...

बिना पैन कार्ड के आप नहीं कर सकते ये जरूरी काम, अब सिर्फ 101 रुपए देकर बनवाइए पैन कार्ड

0 21

ये तो हम सभी जानते हैं कि पैन कार्ड की क्या महत्ता है. दरअसल सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए पैन कार्ड का होना भी बेहद जरूरी है. बता दें कि पैन कार्ड नहीं होने पर आप कई सरकारी योजनाओं से वंचित हो सकते हैं. यही नहीं, इसके अलावा वित्तीय लेन-देन और आईडी प्रूफ के तौर पर यह बड़ी भूमिका निभाता है. यही कारण है कि इसे बनवाना बेहद जरूरी है.

ऐसे में अगर आप उनमें से हैं जिनके पास पैन कार्ड नहीं है तो बता दें कि इसे जल्द बनवा लें. दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि पैन कार्ड के बिना सिर्फ पैसों का लेनदेन ही नहीं, आपके और कई काम भी नहीं हो सकते हैं.

मालूम हो कि PAN कार्ड बनवाने का प्रोसेस बेहद आसान है. आप 101 रुपए में ऑनलाइन पैन कार्ड बनवा सकते हैं जो कुछ ही देर में बन जाएगा. चलिए जानते हैं कि कहां-कहां आवश्यक है पैन कार्ड:

बैंक अकाउंट

Loading...

बता दें कि बैंक में खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड की डीटेल्स देना आवश्यक हैं. दरअसल सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक भी बिना पैन कार्ड की जानकारी लिए बिना खाता नहीं खोलते. इतना ही नहीं, खाते में 50 हजार या उससे ज्यादा की रकम जमा कराते समय भी बैंक पैन डीटेल्स जरूरी हैं. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड लेने में भी यह आपके काम को आसान बना देता है.

कार खरीदने व बेचने के लिए

मालूम हो कि अगर आप कार खरीद रहे हैं या बेच रहे हैं तो आपको अपना पैन नंबर देना जरूरी होगा. दरअसल इसके बिना आप कार खरीद या बेच नहीं पाएंगे. हालांकि ये नियम फोर व्हीलर के लिए है. जी हां, दरअसल आप टू-व्हीलर पैन कार्ड के बिना खरीद या बेच सकते हैं.

होटल का बिल पे करते समय

आपको बता दें कि अगर आप होटल में भी 50,000 तक का बिल देते हैं तो वहां भी आपको अपना पैन नंबर देना होगा.

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो बता दें कि इसके लिए पैन कार्ड होना आवश्यक है. दरअसल अगर आप डी-मैट अकाउंट खुलवाते हैं, शेयर खरीदते हैं या गैर लिस्टेड कंपनी के शेयर में 1 लाख या ज्यादा निवेश करते हैं तो पैन कार्ड जरूरी होगा.

फॉरेन करेंसी

मालूम हो कि अगर आपने 50,000 रुपये की विदेशी करंसी खरीदते हैं तब भी पैन नंबर दिखाना जरूरी होगा.

अन्य किसी निवेश के लिए

ऐसा देखा गया है कि ज्यादातर टैक्स डिक्लरेशन के समय सभी लोग टैक्स बचाने की कोशिश में ELSS फंड्स में निवेश करते हैं. ऐसे में अगर आप कहीं भी निवेश कर रहे हों तो बता दें कि पैन की जानकारी होना अनिवार्य है. इसके अलावा 50 हजार या उससे ज्यादा रकम के यूनिट्स, सिक्योरिटीज की खरीद-फरोख्त में भी पैन की डीटेल्स देना अनिवार्य है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.