Loading...

सरकार अब आम जनता के पैसों से ही बनाएगी सड़क, मिलेगा 8 फीसदी तक ब्याज

0 11

देश के खुदरा निवेशकों को अब पहले से ज्यादा लाभ होगा। जी हां, दरअसल सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय देश में सड़कों का व्यापक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए आम लोगों एवं छोटे निवेशकों से धन जुटाने को बढ़ावा देगा और ऐसे खुदरा निवेशकों को उनके निवेश पर बैंक से बेहतर ब्याज दिया जाएगा।

बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी कि NHAI इस संबंध में ‘बॉन्ड’ जारी करेगा, जिसमें खुदरा निवेशकों को उनके निवेश पर बैंकों से बेहतर ब्याज दर देने की बात कही गई है।

आम लोगों को जोड़ने की है कवायद

आपको याद दिला दें कि एजेंसी की इस खबर के मुताबिक लोकसभा में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ग्रांट की मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए इस ओर संकेत दिया था। दरअसल उन्होंने कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2019-20 के बजट में 83,000 करोड़ रुपए दिए हैं, हम इस समय 8 लाख करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

Loading...

मालूम हो कि सरकार लोगों का उनकी यात्रा में होने वाला खर्च और समय बचाना चाहती है। दरअसल इस संबंध में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास सहित जमीन अधिग्रहण के लिए भी पैसे चाहिए।

बता दें कि गडकरी ने कहा कि सरकार रोड परियोजना के लिए पैसे जुटाने के वास्ते इनोवेटिव मॉडल पर काम कर रही है, जिसमें आम लोगों का निवेश आकर्षित करना भी शामिल है।

निवेशकों को मिलेगा 8% तक ब्याज

आपको बता दें कि मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, गडकरी ने विभाग से कहा है कि इस उद्देश्य के लिए शिक्षक, कर्मचारी, कुली, पत्रकार सहित आम लोगों को निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दरअसल आम लोग जो बैंक में पैसा जमा करते हैं तो उन्हें उस पर 5.5-6% ब्याज मिलता है। वहीं, इस मॉडल के तहत सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर खुदरा निवेशकों को उनके निवेश पर 8% तक ब्याज मिलेगा।

आपकी सुविधा के अनुसार मिलेगा ब्याज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आम खुदरा निवेशक को मासिक ब्याज चाहिए तो उन्हें यह मासिक मिलेगा, अगर साप्ताहिक चाहिए तो साप्ताहिक मिलेगा। वहीं अगर निवेश पर वार्षिक ब्याज चाहिए तो वार्षिक मिलेगा। यानी जैसी सुविधा जिसको चाहिए वैसी सुविधा मिलेगी। दरअसल सरकार का यह कहना है कि वह आम लोगों के पैसे का उपयोग करके सड़क बनाएगी और लोगों को उनके निवेश पर बेहतर रिटर्न देगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.