Loading...

विदुर नीति: अगर पाना चाहते हैं लम्बी आयु तो जीवन में कभी न करें ये काम

0 18

महाभारत की कथा में हर एक पात्र एक अलग विशेषता के लिए जाना चाहता है। लेकिन उसमें महात्मा विदुर का नाम काफी ज्यादा सम्मान से लिया जाता है। राजनीति और जीवन से जुड़ी तमाम बातों का ज्ञान रखने वाले दौर चर्चा उनके काल में दूर-दूर तक की जाती थी। इतना ही नहीं उनके द्वारा कही गई जीवन की कई सारी बातें ऐसी हैं। जिनका पालन करके हम लंबी आयु प्राप्त कर सकते हैं।

विदुर के मुताबिक हादसा में खुद की तारीफ करने वाला व्यक्ति और खुद को ज्यादा समझदार कहने वाला व्यक्ति ज्यादातर घमंडी होता है। कुछ लोग खुद को सबसे ज्यादा सर्वश्रेष्ठ मानते हैं। आपको बता दें कि ऐसे लोगों की उम्र काफी ज्यादा कम होती है।

विदुर कहते हैं कि ज्यादा बोलने वाला शख्स कई बार कुछ बातें ऐसी कह जाता है। जिनका काफी ज्यादा नकारात्मक परिणाम देखने को मिलता है। इसलिए मनुष्य को हमेशा अपनी वाणी पर संयम रखना चाहिए।

Loading...

विदुर कहती है कि समाज में सुख शांति बनाए रखने के लिए मनुष्य के अंदर त्याग की भावना जरूर होनी चाहिए । क्योंकि जिस व्यक्ति के अंदर त्याग की भावना नहीं होती है वह व्यक्ति जल्द ही परलोक सिधार जाता हैं।

विदुर कहते हैं कि जो भी व्यक्ति भी ज्यादा दिनों तक जिंदा नहीं रहता। क्योंकि व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु स्थल लालच माना जाता है।

गुस्से को व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन कहा गया है। गुस्से में इंसान कई बार कुछ ऐसा कह जाता है। जिसका उसे जिंदगी भर मलाल रहता है। इसलिए जब भी किसी व्यक्ति को गुस्सा आए तो उसको अपने गुस्से पर तुरंत काबू करने की कोशिश करनी चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.