Loading...

ये हैं भारत के 5 ऐसे स्टेडियम जो कर सकते हैं वर्ल्ड कप 2023 के मैचों की मेजबानी

0 11

विश्व कप 2019 समाप्त हो चुका है और इंग्लैंड मैच फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप के खिताब को अपने नाम किया है। वर्ल्ड कप का अगला संस्करण 2023 में खेला जाएगा और इसके लिए आईसीसी ने भारत को मेजबानी सौंपी है। वर्ल्ड कप 2023 भारत में 9 फरवरी से लेकर 26 मार्च तक खेला जाएगा।

आपको बता दें 2019 की तरह ही 2023 में भी वर्ल्ड कप के इस महाकुंभ में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। मेजबान टीम और आईसीसी रैंकिंग में टॉप 7 की सभी टीमें सीधे क्वालीफाई करेंगी। जबकि बाकी बची हुई दोनों टीमें 2022 क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर के नतीजों के हिसाब से वर्ल्ड कप के टूर्नामेंट में अपनी एंट्री दर्ज करेंगी।

आपको पता नहीं है साल 2011 में भारत में और श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ मिलकर वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी। इसके अलावा 1987 और 1996 में भी टुकड़ों में वर्ल्ड कप को इंडिया होस्ट कर चुका है। 2023 में पहली बार ऐसा होगा कि जब वर्ल्ड कप की मेजबानी अकेले भारत करेगा। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में उन 5 स्टेडियमों के बारे में बताते हैं। 2011 वर्ल्ड कप में मैच नहीं हुई थी। लेकिन शायद 2023 में उन स्टेडियमों को मेजबानी करने का मौका मिले।

Loading...

झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

आपको बता दें इस स्टेडियम का उद्घाटन साल 2013 में हुआ था और यह स्टेडियम रांची में बना हुआ है। इस स्टेडियम को कई मौकों पर आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के होम ग्राउंड के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भी होम ग्राउंड है इस स्टेडियम में बैठने की सुविधा भी काफी ज्यादा अच्छी दी गई है। आपको बता दें इसकी कोई क्षमता लगभग 40,000 है।

भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपई इकाना स्टेडियम

आपको बता दें यह स्टेडियम उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बना हुआ है। इसके अंदर 50000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। इतना ही नहीं इस स्टेडियम को भारत का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम भी कहा जाता है। आपको बता दें इस स्टेडियम को काफी ज्यादा खूबसूरत तरीके से बनाया गया है। और इसे फ़िलहाल मौजूदा समय में अफगानिस्तान के होम ग्राउंड के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। वर्ल्ड कप 2023 में स्थित हमको मुकाबले होस्ट करने की जिम्मेदारी दी जा सकती।

बाराबती स्टेडियम

आपको बता दें यह स्टेडियम उड़ीसा के कटक में बना हुआ है। सन 1982 में अपना पहला इंटरनेशनल मैच करने वाला यह स्टेडियम भारत के सबसे पुराने स्टेडियमों में से एक है। इस स्टेडियम के अंदर बैठकर 45000 दर्शक आराम से क्रिकेट का लुफ्त उठा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन

आपको बता रहे हिमाचल प्रदेश में बनाए गए सबसे खूबसूरत स्टेडियम में से एक हैं। हम ऐसे ही स्टेडियम साल 2003 में बनाया गया था। आपको बता देंगे स्टेडियम के अंदर लगभग 23000 लोग बैठकर क्रिकेट देख सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि स्टेडियम में पहला वनडे इंटरनैशनल मुकाबला साल 2013 में खेला गया था जो कि भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ था।

मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम

यह स्टेडियम अहमदाबाद में बना हुआ है। हालांकि मौजूदा समय में यह स्टेडियम दोबारा से यानी कि पुनः निर्माण में है। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनने की राह पर है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। इस स्टेडियम में बैठने की क्षमता करीब 10 लाख होने वाली है। यानी कि यह स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को भी पीछे छोड़ देगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.