Loading...

फैटी लिवर के साथ-साथ मोटापे को भी कम करती हैं पुदीने की पत्तियां, होते हैं और भी कई फायदे

0 12

पुदीने का इस्तेमाल ज्यादातर चटनी बनाने या फिर इसकी पत्तियों को सुखाकर रायते में डालने से खाने का स्वाद दुगना हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं पुदीने की पत्तियां आपके खाने के स्वाद को बनाने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। जी हां चलिए आज हम आपको बताते हैं पुदीना आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है।

मुंह की दुर्गंध को भगाए

अगर आपके मुंह से भी ज्यादातर समय दुर्गंध आती है तो आप इसके लिए पुदीने का पानी पी सकते हैं। एक गिलास पानी में 5 से 10 पुदीने की पत्तियों को डालकर उबाल लें और उसको ठंडा करके हफ्ते में दो या तीन बार पिए। अगर आप चाहे तो इसके पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं। यह ना सिर्फ आपके पेट की सफाई करता है बल्कि आपके मुंह से दुर्गंध आती है उसको भी दूर करने का काम करता है।

लिवर के लिए फायदेमंद

Loading...

आपने ज्यादातर सुना होगा कि कई सारे लोग फैटी लीवर की बीमारी से परेशान है। यह एक ऐसी अवस्था है। जिसमें लीवर सेलेट्टी सेल्स में तब्दील हो जाते हैं। यह समस्या को कैंसर जैसी बीमारी भी लगा सकती है। इसलिए ऐसे में ध्यान रखना चाहिए या दूध से बनी चाय का सेवन ना करके पुदीने की चाय का सेवन करें इससे आपको आराम मिलेगा।

पेट दर्द की समस्या को करें दूर

आपको बता दें जिन लोगों को खाने के बाद पेट में हल्का हल्का दर्द महसूस होता है। उन्हें पानी में कालीमिर्च जीरा पाउडर और पुदीने का रस मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्दी ही आराम मिलेगा। लेकिन इस पानी का सेवन पीरियड्स के दौरान नहीं करना चाहिए। क्योंकि पुदीने की तासीर ठंडी होती है।

मुहांसों से दिलाए निजात

जो लोग अपने चेहरे पर मुंहासे की समस्या से परेशान हैं। उन्हें पुदीने की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। जी हां आपको बता दें कि पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर फेस पर लगाने से मुंहासे दूर हो जाते हैं। आप चाहे तो स्पेस में थोड़ी सी हल्दी और शहद भी मिला सकते हैं। और इस पैक को आप हफ्ते में दो या तीन बार लगा सकते हैं।

मोटापे की समस्या को करें दूर

अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है। तो आप पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं। जी हां आपको बता दें कि पुदीने की चाय पीने से पेट की चर्बी जल्दी पर पिघलती हैं।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

जिन लोगों को ठंड की वजह से सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है। उन लोगों को पुदीने की चाय का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें पूरी नहीं की चाय का सेवन करने से सर्दी जुकाम एकदम ठीक हो जाता है। इसके लिए आप साफ़ पानी में चार से पांच पुदीने की पत्तियों को डाल लें। इसके बाद इसमें तीन से चार पत्तियां तुलसी भी मिला लें। आप इसमें एक टीस्पून अजवाइन और चुटकी भर नमक भी डाल सकती है। इसके बाद आप इसे उबालें और छान कर पी जाए आप देखेंगे कि आपको सर्दी जुकाम जल्दी ही ठीक हो जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.